राज्यहरियाणा

Rajasthan Result: Rajasthan में JJP के फेर में नहीं फंसे जाट, BJP का खुलकर दिया साथ, समझें पूरा गुण-गणित

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

Chandigarh: Haryana की BJP सरकार के साथी जननायक जनता पार्टी का Rajasthan विधानसभा चुनाव में भाग लेने का प्रयास ने उसे महंगा पड़ा है। BJP के साथ चुनावी गठबंधन की कमी के कारण, JJP ने Haryana के समीपस्थ Rajasthan के 19 विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशियों को उतारा था, लेकिन उसने एक भी सीट पर अपनी मौजूदगी दर्ज नहीं कर सकी।

BJP उम्मीदवारों ने Haryana के समीपस्थ Rajasthan में सबसे ज्यादा सीटें जीतीं हैं। उनकी जाट अधिकांश के बावजूद, जेजेपी का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है। Tau Devi Lal के परिवार का राजस्थान के सीकर जिले में राजनीतिक प्रभाव है। देवी लाल खुद सीकर से सांसद रहे थे, जबकि Dr. Ajay Singh Chautala ने Rajasthan विधानसभा में नौहर सीट का प्रतिष्ठान बनाया।

BJP का समर्थन करना चाहिए था!

माना जा रहा है कि बिना समर्थन के खड़े JJP के साथ अपने वोट को बर्बाद करने की बजाय, जाट मतदाता ने BJP को जीताने में राजनीतिक बुद्धिमत्ता दिखाई है। संकेत हैं कि जाट समुदाय अब सरकार के साथ रहना पसंद करता है, बजाय किसी जाति समीकरण में पड़ने का। Haryana में अगले वर्ष Lok Sabha और विधानसभा चुनाव हैं। JJP की उम्मीद थी कि अगर Rajasthan में वह कुछ सीटों पर चुनाव जीतती, तो Haryana में BJP के साथ गठबंधन का दावा मजबूत हो जाता। अब बातचीत हो रही है कि BJP अगले Haryana चुनाव से पहले किसी भी समय JJP को खुद से अलग कर सकती है। हालांकि इस पर पहले भी कई बार चर्चाएं हुई थीं, इस बार दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन टूटने की संभावना के लिए कई स्थायी कारण हैं।

BJP ने 27 बिश्नोई विधायक सीटों में से 24 जीतीं हैं।

BJP ने Rajasthan में 27 बिश्नोई विधायक सीटों में से 24 जीतीं हैं। इन सीटों पर, BJP ने पूर्व सांसद के बेटे Kuldeep Bishnoi को सह-चुनाव प्रभारी बनाया था। BJP ने 15 वर्षों बाद Sriganganagar में चुनाव जीता है। BJP ने खजुवाला में चुनाव जीता है। सांचोर में Congress सरकार के मंत्री Sukhram और Jodhpur के Lunika Ram Singh के परिवार ने चुनाव हार दी है। BJP ने लोहावत में भी जीत हासिल की है। Kuldeep Bishnoi को उसकी विजय का पुरस्कार मिल सकता है, उसके विधायक पुत्र Bhavya के राजनीतिक प्रतिष्ठान में वृद्धि के रूप में।

Bhadra में BJP की जीत से Meenu Beniwal का पैम्बर बढ़ा। Bhadra सीट से 1300 वोटों से BJP के Sanjeev Beniwal ने चुनाव जीता। पहले, जो Haryana में BJP-JJP गठबंधन की वाणिज्यिक गर्दन थे, उन्हें इस सीट पर चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया गया था, लेकिन उन्होंने BJP के प्रत्याशी Sanjeev Beniwal के लिए काम किया और मुख्यमंत्री Manohar Lal की नजरों में अपनी प्रतिष्ठा बढ़ा दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button