राज्य

Haryana Pension Scheme: Haryana में अब कैंसर रोगियों को मिलेगी 3000 रूपए पेंशन, देखिए पूरी जानकारी

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

Haryana Pension Scheme: Haryana सरकार ने “तीसरा और चौथा स्टेज” के कैंसर रोगियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। इसके तहत, पात्र रोगियों को बुढ़ापे की सम्मान भत्ता योजना की तरह मासिक भत्ता दिया जाएगा।

इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता, यह योजना के अंतर्गत आवेदक द्वारा किसी अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत प्राप्त लाभों के अतिरिक्त होगी।

इस प्रस्ताव को मुख्यमंत्री Manohar Lal के अध्यक्षता में हुई cabinet बैठक में मंजूरी मिली।

यह योजना आधिकारिक गैजेट में प्रकाशन की तिथि से प्रभावी होगी। इस योजना के तहत, January 1, 2024 से ओल्ड एज सम्मान भत्ता योजना की तरह पात्र कैंसर रोगियों को मासिक वित्तीय सहायता की जाएगी, जिसका राशि 3000 रुपये होगा।

उन कैंसर रोगियों को पात्र माना जाएगा जिनका परिवारिक वार्षिक आय 3 लाख रुपये से कम है, जो किसी भी अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत राशि को बाहर छोड़कर।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना का उद्देश्य “तीसरा और चौथा स्टेज” के कैंसर रोगियों के सामूहिक आर्थिक बोझ को कम करना है।

उन्होंने कहा कि यह योजना Haryana राज्य के सभी आयु समूहों के तीसरे और चौथे स्टेज के कैंसर रोगियों के लिए लागू होगी। इसके तहत, गंभीर कैंसर रोगियों को उनकी आवश्यकताओं, जीवन खर्च, आधारभूत आवश्यकताओं, चिकित्सा खर्चों, अप्रत्यक्ष खर्च, आउट ऑफ पॉकेट एक्सपेंसेज आदि के लिए मासिक वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

उन्होंने यह भी सूचित किया कि इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता को किसी भी अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत आवेदक द्वारा प्राप्त लाभों के अतिरिक्त होगी। “बोनाफाइड-रेजिडेंस” शर्तें योजना के तहत रोगी की पात्रता में मानी जाएगी।

इसके अलावा, आवेदक के पास परिवार पहचान पत्र होना चाहिए।

मुख्यमंत्री का ऐलान पूरा हुआ

इसे ध्यान देना चाहिए कि मुख्यमंत्री Shri Manohar Lal ने 9 मई 2022 को अटल कैंसर सेंटर, अंबाला कैंट में उद्घाटन के दौरान तीसरे और चौथे स्टेज के कैंसर रोगियों के लिए पेंशन की घोषणा की थी।

इस योजना को cabinet बैठक में मंजूरी मिलने के साथ ही इस घोषणा को पूरा किया गया है। कैंसर एक बहुकारणीय बीमारी है जो भारत में मौत के प्रमुख कारणों में से एक है, जिससे रोगियों और समृद्धि के समूह को प्रभावित किया जाता है।

भारत में हर साल 13.24 लाख नए कैंसर केस और लगभग 8.51 लाख कैंसर संबंधित मौतें हो रही हैं। 2020 में Haryana में लगभग 29,000 नए कैंसर केस और 16,000 कैंसर मौतें हुई थीं। बहुतिक कैंसर के तीसरे और चौथे स्टेज के लोगों में से 64 प्रतिशत लोग गरीब परिवारों से हैं।

ऐसे में, आज की cabinet बैठक में मंजूर Haryana सरकार द्वारा यह योजना द्वारा “तीसरा और चौथा स्टेज” के कैंसर रोगियों को वित्तीय सहायता मिलने से उन्हें बड़ी राहत मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button