राज्यहरियाणा

International Gita Mahotsav: Kurukshetra में गीता पुस्तक मेला व प्रदर्शनी होगी खास, लगेंगे 600 से अधिक स्टॉल

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

International Geeta Mahotsav का आयोजन 7 December से 24 December तक पवित्र ब्रह्मसरोवर में किया जाएगा। पहली बार इस त्योहार के प्रमुख कार्य पांच दिनों के बजाय आठ दिनों तक चलेंगे। यह कार्यक्रम 17 से 24 December तक चलेगा। इस महोत्सव में Haryana Pavilion, सार्वजनिक संबंध विभाग का hi-tech प्रदर्शन और गीता पुस्तक मेला मुख्य आकर्षण केंद्र होंगे। इसके अलावा, सारस और क्राफ्ट फेयर में 600 से अधिक स्टॉल लगाए जाएंगे।

महाभारत में भगवान कृष्ण का किरदार निभाने वाले Nitish Bhardwaj भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

महाभारत में भगवान कृष्ण का किरदार निभाने वाले Nitish Bhardwaj सहित कई प्रमुख व्यक्तियां मुख्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेंगीं। इसके लिए शुक्रवार को Kurukshetra विकास बोर्ड के कार्यालय में अधिकारियों की बैठक हुई थी, जिसमें Geeta Jayanti Mahotsav में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों की तैयारियों की समीक्षा की गई। इस बैठक का अध्यक्षता विधायक Subhash Sudha ने की।

Bhagasree जैसी फिल्म अभिनेत्री समेत कई प्रमुख व्यक्तियां इस महोत्सव में गौरव बनाएंगीं।

उन्होंने कहा कि सभी मुख्य सांस्कृतिक कार्यक्रम Purushottampura Bagh में होंगे। Kurukshetra विश्वविद्यालय द्वारा एक प्रयास किया जाएगा कि Draupadi Kupa के सामने Haryana Pavilion में वैदिक काल की संगीत यात्रा को दिखाया जा सके। इन इलाकों में सूचना और सार्वजनिक संबंध विभाग द्वारा hi-tech राज्य स्तरीय प्रदर्शन आयोजित किया जाएगा और 17 December को उपराष्ट्रपति Jagdeep Dhankar Mahotsav का आयोजन Geeta Pujan के साथ करेंगे और विश्वविद्यालय में एक सेमिनार का उद्घाटन करेंगे।

17 December से 24 December तक मुख्य घटना

उन्होंने कहा कि International Geeta Mahotsav से पहले, अधिकारियों को पैच काम, सड़कों का पेंटिंग, शहर की सफाई, यातायात और सुरक्षा की व्यवस्था, ब्रह्मसरोवर की सजावट और सभी भक्तों की व्यवस्था को समय पर पूरा करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। पहली बार इस त्योहार के प्रमुख कार्य पंधरह से 24 December तक आठ दिनों के लिए होंगे। इससे पहले, 7 December से Bhajan Sandhya और आरती केंद्र बनेंगे। 23 December को Global Geeta पाठ, Deepotsav , Tirtha Sammelan और Nagar Shobha Yatra आयोजित की जाएगी।

इस बर्ष, असम राज्य साथी के रूप में International Gita Mahotsav में भाग लेगा और इस राज्य की ओर से राष्ट्रीय ध्वज के साथ Assam Pavilion बनाया जाएगा। इस मीटिंग में अतिरिक्त उप जिलाधिकारी और KDB के CEO Akhil Pilani, KDB के सम्माननीय सचिव Upendra Singhal, 48 कोस तीर्थ निगराणी समिति के अध्यक्ष Madan Mohan Chhabra ने त्योहार की तैयारियों के बारे में जानकारी दी। इस मीटिंग में SDM Surendra Pal, DSP Subhash Chandra, KDB सदस्य MK Moudgil, Amarjeet Singh, Dr. Rishipal Mathana, Ashok Rosha और अन्य मौजूद थे।

164 तीर्थों के 2,000 प्रतिनिधियों का पहुंचना

International Geeta Mahotsav के संदर्भ में 23 December को Kurukshetra विश्वविद्यालय में एक तीर्थ आयोजित किया जाएगा, जिसमें 48 कोस के 164 तीर्थों के 2,000 प्रतिनिधियाँ पहुंचेंगीं और वहां तीर्थों पर मनन किया जाएगा। इन तीर्थों के प्रतिष्ठान से प्रतिनिधियों ने मिट्टी और पानी भी साथ में लाएँगे।

एकमार्ग यातायात के लिए निर्देश दिए गए

International Geeta Mahotsav के दौरान यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए police अधिकारी एक एकमार्ग यातायात की योजना तैयार करेंगे। इस योजना को Geeta Mahotsav की शुरुआत से पहले लागू करने का प्रयास किया जाएगा। इसके अलावा, शहर में भारी वाहनों की प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

सुरक्षा के दृष्टिकोण से त्योहार को चार सेक्टरों में विभाजित किया जाएगा

त्योहार के संबंध में पुलिस प्रशासन की रिपोर्ट के अनुसार, त्योहार को चार सेक्टरों में विभाजित किया जाएगा और कुल 1628 अधिकारी और कर्मचारी इसे सुरक्षा बनाए रखने के लिए दे जाएंगे, जिसमें दो SP, 12 DSP, 27 इंस्पेक्टर, 326 NGO शामिल होंगे।

3 December को Geeta Run का आयोजन किया गया

International Geeta Mahotsav में 3 December को ब्रह्मसरोवर पुरुषोत्तमपुरा बाग से Geeta Run का आयोजन किया गया। इस Geeta Run के पंजीकरण का कार्य खेल विभाग द्वारा किया जा रहा है और पुरुषों के लिए 10 किलोमीटर और महिलाओं के लिए 5 किलोमीटर की दौड़ आयोजित की जाएगी। इस marathon की तैयारी लगभग पूरी हो गई है और विजेताओं को पुरस्कार भी मिलेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button