राज्य

Gurugram 2024 तक नए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांटों के साथ ओवरफ्लो की समस्या का समाधान करेगा।

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

Gurugram: नए STP (सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट) की उम्मीद है कि साइबर सिटी में आगामी वर्ष, यानी 2024 तक तैयार हो जाएगा। STP का निर्माण Gurugram मेट्रोपॉलिटन डेवेलपमेंट अथॉरिटी (GMDA) द्वारा शुरू किया गया है।

तेजी से बढ़ते जनसंख्या के कारण, STP और सीवर लाइन्स पर दबाव भी बढ़ रहा है। सीवर लाइन्स ओवरफ्लो होने से निवासी क्षेत्रों में समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए छः नए STP निर्मित किए जाएंगे।

यह बताया जा रहा है कि वर्तमान में Gurugram में छह STP (सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट) हैं, जिनकी क्षमता 408 MMLD है। Baharampur में 170 MLAD क्षमता है। Dhanwapur में 218 MLD का एसटीपी है। इसके अलावा, Jahazgarh में 20 MLD क्षमता वाला सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट है।

इनमें से सभी बड़े STP GMDA के अधीन हैं। इनमें सीवर पानी का उपचार हो रहा है और इसका मॉनिटरिंग GMDA के कार्यालय में स्थित नियंत्रण केंद्र से किया जा रहा है। Gurugram के अधिकांश सेक्टरों में GMDA की मुख्य सीवर लाइन लगी गई है। New Gurugram की समाजों को भी सीवर नेटवर्क से जोड़ा जा रहा है।

Baharampur और Dhanwapur STP की क्षमता बढ़ेगी।

Baharampur में 100 MLD की एक नई STP 2024 के अंत तक सक्रिय होगी। इसके बाद Baharampur STP की कुल क्षमता 270 MLD होगी। Dhanwapur में 218 MLD की एक और STP इंस्टॉल की जाएगी, इसके बाद कुल क्षमता 318 MLD हो जाएगी।

मानेसर में 25 MLD की एक STP निर्माणाधीन है, जिसका 60 प्रतिशत पूरा हो गया है। सेक्टर 7 Daulatabad गाँव में 350 MLD की एक STP बनेगी। पहले चरण में 100 MLD की STP बनाई जाएगी। मानेसर में एक और नई 40 MLD क्षमता वाली STP बनेगी। Bajgheda में दो MLD की एक STP बनेगी।

Gurugram की स्थिति

Gurugram की जनसंख्या: 27 लाख से अधिक
प्रतिदिन उत्पन्न होने वाला सीवर कचरा: 512 MLD
GMDA की STP क्षमता: 388 MLD
कोलोनाइज़र: 70 MLD
माइक्रो STP: 9 MLD
शहर में उपचिकित सीवर पानी नेटवर्क की लंबाई: 120 किलोमीटर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button