राष्ट्रीय

Haryana के डॉक्टरों ने आज अनिश्चित हड़ताल शुरू की; OPD और सर्जरी निलंबित रहेंगी, सरकार के साथ कोई सहमति नहीं बनी

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

Haryana के डॉक्टर्स ने शुक्रवार से अनिश्चितकालिन हड़ताल का ऐलान किया है। रात के खत्म होने तक चलने वाले डॉक्टर्स और स्वास्थ्य विभाग के निदेशक के बीच हुई बैठक में मांगों पर कोई सहमति नहीं हो सकी। हालांकि, डॉक्टर्स ने कहा है कि वे आपातकालीन सेवाओं का समर्थन करेंगे लेकिन गंभीर रोगियों का इलाज करने से इंकार नहीं करेंगे।

डॉक्टरों की हड़ताल के कारण आपड़ा प्रबंधन (OPD) और ऑपरेशन ठप्प हो जाएंगे। कोई रोगी उपचार नहीं प्राप्त करेगा। डॉक्टरों की सुरक्षा के बावजूद, आपातकालीन सेवाएं भी अस्तव्यस्त रह सकती हैं। Haryana सिविल मेडिकल सर्विसेज एसोसिएशन के अध्यक्ष Dr. Rajesh Khayalia ने कहा कि हमारी मांगों पर हमारा स्थान स्पष्ट है। हम हड़ताल से पीछे हटने का इरादा नहीं करेंगे जब तक सरकार हमारी मांगों से सहमति नहीं होती।

एसोसिएशन ने यह भी दावा किया कि डॉक्टर्स की हड़ताल के कारण राज्य में स्थिति की बिगड़ाव के लिए राज्य सरकार जिम्मेदार होगी। इसी समय, सेवाओं की अस्तव्यस्तता से बचने के लिए सरकार NHM और सलाहकार डॉक्टर्स की सेवाएं लेगी। इसी समय, सरकार डॉक्टर्स के सड़क पर उत्तरदाता होने का भी तंत्र बढ़ा सकती है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी सिविल सर्जनों से हड़ताल कर रहे डॉक्टर्स की सूची की मांग की है। स्वास्थ्य विभाग के निदेशक ने भी हड़ताल कर रहे डॉक्टर्स को आश्वासन दिया कि वे उनकी मांगों को सरकार के सामने रखेंगे और उन्हें पूरा करेंगे। लेकिन एसोसिएशन ने हड़ताल पर तैयार रहने का ऐलान किया।

यह उल्लेखनीय है कि डॉक्टर्स ने अपनी मांगों के संदर्भ में बुधवार को हड़ताल की थी। इसके कारण अंबाला को छोड़कर पूरे राज्य के रोगी परेशानी में थे। इसी समय, स्वास्थ्य मंत्री Anil Vij ने भी हड़ताल को अवैध घोषित किया है। संगठन की मुख्य मांग है कि विशेषज्ञ डॉक्टर्स का एक अलग कैडर बनाया जाए। हालांकि, गृह मंत्री के साथ, मुख्यमंत्री ने इसे स्वीकृति दी है। इसके अलावा, सेवानिवृत्त डॉक्टर्स के लिए सेवा की बंधन को डायरेक्ट भर्ती की बजाय संवर्धन के माध्यम से 1 करोड़ रुपये कम करने और SMO को पदोन्नति के माध्यम से बनाने की मांग भी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button