राष्ट्रीय

News Year पर ISRO की बड़ी उपलब्धि, ब्लैक होल की स्टडी के लिए XpoSAT का सफल प्रक्षेपण

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

News Year 2024: भारत ने खगोलशास्त्र में सबसे बड़ी रहस्यों में से एक, काले होलों के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए एक उपग्रह भेजकर नये साल की शुरुआत की है। 9:10 बजे, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ISRO का पहला एक्स-रे पोलारीमीटर उपग्रह, अर्थात ‘एक्सपोसैट’, पॉलार सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (पीएसएलवी) सी 58 के माध्यम से प्रक्षेपित किया गया। यह सिर्फ 21 मिनट में अंतरिक्ष में 650 किमी की ऊचाई तक पहुंचेगा। यह इस रॉकेट की 60वीं मिशन होगी। इस मिशन में एक्सोसैट के साथ, 10 अन्य उपग्रहों को भी न्यून ध्रुवीय कक्षा में स्थित किया जाएगा।

ISRO के मुख्य ने कहा – मिशन सफलतापूर्वक पूरा हुआ
PSLV-C58 XPoSat मिशन पर, ISRO के मुख्य एस सोमनाथ ने कहा, “1 जनवरी 2024 को एक और सफल मिशन हो गया है।”

ISRO ने सैटेलाइट्स को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के एक्स-रे पोलारीमीटर सैटेलाइट समेत 11 सैटेलाइट्स को उनके कक्षाओं में सफलतापूर्वक स्थापित किया। ISRO के पहले एक्स-रे पोलारीमीटर सैटेलाइट (एक्सपोसैट) द्वारा विश्व के ‘काले होलों’ की रहस्यमयी दुनिया का अध्ययन करने में मदद मिलेगी। PSLV-C58 ने एक्स-रे पोलारीमीटर सैटेलाइट को न्यून ध्रुवीय कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित किया

इस मिशन को विशेष क्यों माना जा रहा है?
ISRO ने कहा है कि इस सैटेलाइट का उद्देश्य दूरस्थ अंतरिक्ष से आने वाली तेज एक्स-रे की ध्रुवीयता का पता लगाना है। जो इन रेज़ का पता करने में एक चमत्कारी भूमिका निभाती है। ये रेज किस ब्रह्मांडीय वस्तु से आ रहे हैं, इसके बारे में जानकर हमें इन रेज के बारे में कई जानकारी मिलती है। एक्स-रे की ध्रुवीयता को जानने का महत्व पूरी दुनिया भर में बढ़ा है। इससे ब्रह्मांडीय वस्तुओं या संरचनाओं की रचना और विकिरण बनाने की प्रक्रिया को समझने में मदद होती है।

 ISRO चीफ खुद मिशन पर नजर रख रहे हैं
ISRO चीफ एस सोमनाथ खुद इस मिशन के प्रक्षेपण को नजरबंदी कर रहे हैं। सैटेलाइट ने अबतक तीन चरण सफलतापूर्वक पूरा किया है।

एक्सपोसैट को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने सोमवार को PSLV C-58 के माध्यम से श्रीहरिकोटा से एक्सपोसैट सैटेलाइट को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया।

इन दो उपकरणों से होगा काले होल के रहस्यों का खुलासा
एक्सपोसैट में दो उपकरण हैं। पहला एक्स-रे में पोलारीमीटर उपकरण, अर्थात POLYX है, जिसे रामन रिसर्च इंस्टीट्यूट ने बनाया है। दूसरा उपकरण, जिसे उमानंद राव सैटेलाइट सेंटर, बेंगलुरु ने बनाया है, वह है एक्स-रे स्पेक्ट्रोस्कोपी और टाइमिंग, यानी EXPECT।

प्रक्षेपण के बाद अगले चरण में क्या होगा?
सैटेलाइट्स स्थापित करने के बाद वैज्ञानिकों ने PSLV-C58 को 350 किमी की ऊचाई तक पृथ्वी की ओर ले जाया। इसके लिए रॉकेट में शामिल किए गए चौथे स्टेज का उपयोग किया गया। यहां पर PSLV ऑर्बिटल एक्सपेरिमेंटल मॉड्यूल – 3 (पोएम 3) परीक्षण किया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button