राज्य

Haryana News: 2021 से खिलाड़ियों को नहीं मिला नकद पुरस्कार, इन खेलों में खिलाड़ियों को मिले हैं मेडल

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

Haryana News: कई खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर देश को गौरव दिलाने वाले खिलाड़ियों ने 2021 से अब तक नकद पुरस्कार नहीं प्राप्त किए हैं। नकद पुरस्कार नहीं मिलने के कारण खिलाड़ियों में निराशा है। जिले के 39 खिलाड़ियों ने अब तक नकद पुरस्कार नहीं प्राप्त किए हैं।

इसे ध्यान में रखना चाहिए कि राज्य सरकार ने वर्ष 2022 में ऐलान किया था कि उसने ओलंपिक, एशियाई और एशियाड को छोड़कर, देश और राज्य में होने वाली प्रतियोगिताओं के लिए नकद पुरस्कार भी देने का ऐलान किया था। सरकार ने 2019 के खेल नीति को संशोधित करके इन पुरस्कारों की घोषणा की थी। इस नीति के तहत, स्वर्ण पदक के लिए ₹ 25 हजार, रजत के लिए ₹ 15 हजार और कांस्य पदक के लिए ₹ 10 हजार की नकद पुरस्कार राशि दी जा रही है।

यह नीति 2019 से शुरू हुई थी और 2020 में, फतेहाबाद के खिलाड़ी को नकद पुरस्कार मिले थे, लेकिन खिलाड़ियों को अब तक 2021 और 22 के लिए पुरस्कार राशि नहीं मिली है, जबकि 2023 भी बीत गया है। फतेहाबाद के खेल विभाग ने मुख्यालय को उन खिलाड़ियों की सूची भेजी है जो राष्ट्रीय खेल, खेल महाकुंभ और राज्य स्तर के खेलों में भाग लेते रहे हैं। इन खिलाड़ियों को 2023 बीतने के बावजूद नकद पुरस्कार नहीं मिले हैं। पहलवान वर्षा और साइकिलिस्ट नीरज ने बताया कि 2020 के बाद भी उन्होंने कई घटनाओं में भाग लिया है और पदक जीते हैं, लेकिन अब तक उन्हें नकद पुरस्कार नहीं मिला है।

जिले के 39 खिलाड़ियों का पुरस्कार धन फंसा हुआ है 39 खिलाड़ियों का पुरस्कार धन अब तक बाधित है। खिलाड़ियां काफी समय से नकद पुरस्कार का इंतजार कर रही हैं। सरकार द्वारा इन खिलाड़ियों को ₹ 28 लाख 50 हजार का पुरस्कार जारी किया जाना है। फतेहाबाद खेल विभाग ने मुख्यालय को पुरस्कार जारी करने के लिए खिलाड़ियों की सूची और उनके खातों को भेजा है। नकद पुरस्कार अब तक नहीं आया है, लेकिन उम्मीद है कि खिलाड़ियों को फरवरी माह तक नकद पुरस्कार मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button