राष्ट्रीय

Ayodhya Ram Mandi: हनुमान लला से इजाजत लेकर PM Modi राम जन्मभूमि जाएंगे

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को श्रीराम जन्मभूमि में इसे सिद्ध करने के बाद ही प्रवेश करेंगे। माना जाता है कि हनुमान्थ लाला आयोध्या में राजा के रूप में बैठे हैं।

उनकी अनुमति के बिना यहां किसी भी शुभ कार्य को पूरा नहीं किया जाता है। इस विश्वास के कारण, प्रधानमंत्री पहले हनुमान्थ लाला की दरबार में जाएंगे। उनसे अनुमति लेंगे। फिर हम श्रीराम लल्ला के जीवन की प्रतिष्ठा करने के लिए राम जन्मभूमि की ओर बढ़ेंगे।

प्रण प्रतिष्ठा महोत्सव की रीति 16 जनवरी से शुरू होगी। इस रीति में, प्रधानमंत्री मोदी सबसे पहले एक प्रतिज्ञा लेंगे और इसे देश को समर्पित करेंगे। फिर हम रामलला के Shodashopachar पूजा करेंगे। इसमें लगभग 20 मिनट लगेंगे। Shodashopachar पूजा और महापूजा को मिलाकर, गर्भगृह में कुल पूजा समय 40 मिनट होगा।

22 जनवरी को, राम लल्ला की प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकंड का एक बहुत उपयुक्त मुहूर्त होगा, जो 12:29 मिनट 8 सेकंड से 12:30 मिनट 32 सेकंड के बीच होगा। पूजा के दौरान गर्भगृह में 11 लोग हो सकेंगे। पूजा Acharya Laxmikant और Ganeshwar Dravid के मार्गदर्शन में होगी।

8 से 10 हजार मेहमानों की उम्मीद है कि कार्यक्रम में शामिल होंगे। मेहमान लगभग 100 चार्टर्ड प्लेन्स से आएंगे। ADG Zone Piyush Mordia ने कहा कि कार्यक्रम में आने वाले मेहमानों को विशेष पहचान पत्र दिए जाएंगे।

अब तक निर्माण में बस ब्याज के पैसे लगे हैं। हम आपको बताते हैं कि जब राम भक्तों ने भारत और विदेश से अपने जेब खोली, तो श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने राम मंदिर की देवताओं के लिए समर्पण निधि के लिए लगभग चार गुणा लक्ष्य प्राप्त किया। इसका परिणाम है कि अब तक सिर्फ निर्देशन निधि के ब्याज पर ही राम लल्ला की मूर्ति की निर्माण की जा रही है।

ट्रस्ट के सदस्य ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और ट्रस्ट ने राम मंदिर के निर्माण के लिए 2020-21 में समर्पण निधि अभियान शुरू किया था। इसमें लगभग 11 करोड़ लोगों से 900 करोड़ रुपये जमा करने का लक्ष्य रखा गया था। जबकि राम भक्त ने दुनिया भर से खुले मन से राम मंदिर की बहुतमाना को पूरा करने के लिए धन दान किया।

उन्होंने कहा कि लगभग 18 करोड़ लोगों ने पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और एसबीआई, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के खातों में लगभग 3200 करोड़ रुपये की समर्पण निधि जमा की है। इन बैंकों में पैसे की जमा की गई है।

इससे मिले ब्याज ने वर्तमान रूप में मंदिर की निर्माण में सहायक हो रहा है। हालांकि, अब कुछ राशि को मुख्य राशि से निकालना होगा, जिसमें मेज़बान और अन्य काम शामिल हैं। इस परिस्थिति में, 2026-27 तक लगभग समर्पण निधि का सम्पूर्ण मात्रा मंदिर और उसके परिसर में बनाए जाने वाले रेस्ट हाउस, हॉस्पिटल, फूड शेड, गौशाला आदि के निर्माण के लिए खर्च किया जाएगा।

एक ट्रस्टी ने कहा कि ट्रस्ट के पास बैंकों में सर्सन्डर फंड से होने वाले हर पैसे का खाता है। हर स्तर पर लेन-देन को मॉनिटर करने के लिए एक वार्षिक लेखा-यांत्रिकी है। राम भक्त अब भी ट्रस्ट खाता में योगदान जमा कर रहे हैं।

इसी समय, जब रामलला के दर्शन शुरू होंगे, तो प्रतिदिन लगभग 30 से 40 हजार भक्त आएंगे। मंदिर में उनकी चढ़ाई जो भी चढ़ाई जाएगी, वह ट्रस्ट के खजाने में प्रतिदिन लाखों रुपये की आय लाएगी। मंदिर के व्यवस्थाओं के साथ-साथ, इसे समाज सेवा से जुड़े अन्य कामों के लिए भी उपयोग किया जाएगा। इसमें भक्तों के लिए रहने, आवास और भोजन की व्यवस्था भी शामिल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button