राष्ट्रीय

लक्षद्वीप प्लान : मिनिकॉय आइलैंड्स पर भारत सरकार नया एयरपोर्ट और एयरफील्ड बनाने जा रही

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

 नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार का लक्षद्वीप को लेकर अलग ही प्लान है. भारत सरकार लक्षद्वीप के मिनिकॉय आइलैंड्स (Minicoy Islands) पर नया एयरपोर्ट बनाने जा रही है. जहां से फाइटर जेट्स, मिलिट्री एयरक्राफ्ट और कॉमर्शियल विमानों का संचालन भी होगा. यहां पर ड्यूल परपज़ एयरफील्ड (Dual Purpose Airfield) होगा.

सरकार के विश्वस्त सूत्रों ने India Today को बताया कि मिनिकॉय द्वीप पर ड्यूल परपज़ एयरफील्ड बनाया जाएगा. एयरपोर्ट होगा. जहां से फाइटर जेट्स का संचालन तो होगा ही. इसके अलावा यहां पर आम नागरिक विमान भी आ-जा सकेंगे. साथ ही अन्य मिलिट्री एयरक्राफ्ट की लैंडिंग और टेकऑफ हो पाएगा.

इससे पहले सिर्फ मिलिट्री इस्तेमाल के लिए एयरफील्ड बनाने का प्रस्ताव सरकार के पास गया था. लेकिन अब उसे अपग्रेड करके ड्यूल परपज़ एयरफील्ड के तौर पर फिर से भेजा गया है. अगर यहां पर एयरफील्ड बनती है तो भारत अरब सागर और हिंद महासागर में चारों तरफ कड़ी निगरानी रख सकेगा. समुद्री लुटेरों की कार्यवाही पर विराम लगा सकेगा.

वायुसेना करेगा एयरफील्ड का संचालन

नौसेना और वायुसेना के लिए हिंद महासागर और अरब सागर में ऑपरेशन करना ज्यादा आसान हो जाएगा. साथ ही चीन की बढ़ती गतिविधियों पर रोक लगाने का मौका भी मिलेगा. मिनिकॉय आइलैंड पर एयरस्ट्रिप बनाने का सबसे पहला प्रस्ताव भारतीय तटरक्षक बल (Indian Coast Guards) ने दिया था. वर्तमान प्रस्ताव के तहत इस नए एयरपोर्ट और एयरफील्ड का संचालन भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) करेगी.

इकलौता एयरस्ट्रिप अगाती आइलैंड पर है

लक्षद्वीप के आसपास फिलहाल सिर्फ एक ही एयरस्ट्रिप है. ये अगाती आइलैंड पर है. यहां पर हर तरह के विमान उतर नहीं सकते. सूत्रों ने बताया कि इस एयरपोर्ट को बनाने का प्रस्ताव फुलप्रूफ है. कई बार रिव्यू किया जा चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप यात्रा के बाद ये पूरा द्वीप समूह चर्चा में आया था.

नौसेना पहले से मजबूत है लक्षद्वीप में, अब वायुसेना की तैयारी

लक्षद्वीप के कवरत्ती आइलैंड ( Kavaratti Island) पर भारतीय नौसेना का INS Dweeprakshak नौसैनिक बेस है. यहां पर भारतीय नौसेना पहले से मजबूत है. लेकिन अब तैयारी हो रही है वायुसेना की मौजूदगी और ताकत को बढ़ाने की. आईएनएस द्वीपरक्षक दक्षिणी नौसैनिक कमांड का हिस्सा है. यहां पर 2012 से संचालित हो रहा है. नौसेना कवरत्ती द्वीप पर 1980 के दशक से संचालन कर रही है. यहां पर उसकी स्थाई फैसिलिटी मौजूद थी.

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button