राजनीतिराज्यहरियाणा

अन्य दलों ने सेवा वोट की राजनीति की खातिर और भाजपा सरकार ने निस्वार्थ भाव से : सीमा त्रिखा

160 करोड़ की लागत से जल्द ही वार्ड नंबर 11, 12, 14, 15, 17, 19 और 16 में सीवरेज की लाइनों को बदला जाएगा

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

फरीदाबाद, 28 जून। हरियाणा प्रदेश विकास और सुशासन के दम पर देश में अव्वल राज्य बन रहा है। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व हरियाणा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व ने केंद्र और प्रदेश सरकार ने 9 साल सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण को समर्पित रहे है। विधायक सीमा त्रिखा ने आज बड़खल झील स्थित ग्रे फॉल्कन में ‘दोस्ती पर चर्चा’ पत्रकार वार्ता का आयोजन किया।

उन्होंने भाजपा सरकार के 9 साल के विकास कार्य और उपलब्धियों के बारे में अवगत कराया।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नौ वर्ष के कार्यकाल में देश विकास की ओर अग्रसर है। उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही मातृत्व योजना, निरोगी आयुष, प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना, बीपीएल परिवार योजना, परिवार पहचान पत्र योजना, संस्कृति मॉडल स्कूल, मुख्यमंत्री कन्या विवाह शगुन योजना आदि के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान योजना के तहत लोगों को 5 लाख तक का स्वास्थ्य लाभ दिया जाता है और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गरीबी रेखा जोकि पहले वार्षिक आय 1.20 लाख रुपए से बढ़ा कर  1.80 लाख तक आयु के लोगों को बीपीएल परिवारों की सूची में शामिल किया गया है।  हरियाणा राज्य पहला राज्य है, जहां पर गरीबी रेखा की वार्षिक आय 1.80 लाख है।

श्रीमती सीमा त्रिखा ने कहा कि केंद्र की मातृत्व सुरक्षा योजना के तहत बच्चे के जन्म से पूर्व पोषक आहार के लिए 5000 रुपए। वही, हरियाणा सरकार दूसरी संतान के जन्म से पूर्व  6000 रुपए की सहायता पोषण आहार के लिए उपलब्ध कराती है। ऐसी अनेक योजनाएं देश के यशस्वी प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा संचालित की जा रही हैं, जो आम जनमानस को लाभान्वित करने का काम कर रही हैं। माननीय प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चलाई जा रही जन धन योजना के तहत खोले गए बैंक खातों से 12 रुपए सालाना भुगतान करने पर 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा दिया जाता है।  इसके अलावा कन्या विवाह शगुन योजना के तहत गरीब व आरक्षित परिवारों को कन्या के विवाह के लिए 31, 51 व 71 हजार रुपए की मदद प्रदान की जाती है। स्वनिधी योजना को सीमा त्रिखा ने आकर्षित बताते हुए कहा कि गरीब, मजदूर रेहड़ी, पटरी वालों को इस योजना के तहत 10 हजार से 50 हजार तक का लोन बिना ब्याज के दिया जाता है। उन्होंने बताया कि हर घर में नल और नल में जल प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 15 अगस्त, 2019 को जल जीवन मिशन की घोषणा की थी। इसका उद्देश्य सभी ग्रामीण परिवारों को नियमित और दीर्घकालिक आधार पर पर्याप्त मात्रा में (55 एलपीसीडी) पर्याप्त दबाव के साथ निर्धारित गुणवत्ता का पानी उपलब्ध कराना है। 2019 से 2023 ग्रामीण क्षेत्रों में 12 करोड़ 33 लाख घरों में घर में नल कनेक्‍शन के माध्यम से स्‍वच्‍छ पेयजल उपलब्ध हो रहा है।

उन्होंने बताया कि फरीदाबाद से गुरग्राम मेट्रो की डीपीआर तैयार है और जल्द ही इस योजना पर तो कार्य होगा ही इसके साथ साथ बल्लभगढ़ से पलवल तक मेट्रो के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है उसकी डीपीआर तैयार करके उस रूप पर भी जल्द से जल्द कार्य शुरू किया जाएगा। जिन अवैध कॉलोनियो में अभी तक बिजली के मीटर नहीं थे वहां बिजली चोरी करके बिजली का इस्तेमाल हो रहा था अब अवैध कॉलोनियों में भी परिवार पहचान पत्र के आधार पर बिजली के कनेक्शन दिए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि बडख़ल झील कभी फरीदाबाद की आन-बान और शान रहती थी, मगर किसी सरकार ने इस पर ध्यान नहीं दिया। बड़खल झील को भरने के साथ-साथ इसके सौंदर्यकरण को लेकर भी कार्य जारी है और इसको भरने के लिए एसटीपी प्लांट  बनाया गया है वो भी पूर्ण रूप से चल रहा है। आगामी सितंबर में यहाँ हवन कार्यक्रम करके इसमें पानी भरने का कायर शुरू हो जायेगा। शहर में सीवर की समस्या को देखते हुए जल्द ही वार्ड नंबर 11, 12, 14, 15, 17, 19 और 16 में सीवरेज की लाइनों को बदला जाएगा जिसकी लागत 160 करोड़ आएगी। अनंगपुर, गाँधी कॉलोनी  और एसजीएम नगर में अम्रुत पार्ट 2 योजना में पानी की लाइन और सीवरेज लाइन डालने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहाकि बीजेपी सरकार ने अंत्योदय योजना के तहत अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने की कोशिश की है और जनसेवा को समर्पित यह सरकार आगे भी विकास कार्य निरंतर करती रहेगी।

अन्य दलों ने सेवा वोट की राजनीति की खातिर और भाजपा सरकार ने निस्वार्थ भाव से : सीमा त्रिखा

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button