राष्ट्रीय

WhatsApp अब Beta उपयोगकर्ताओं को High Quality Videos भेजने की सुविधा दिया, जानिए कैसे

WhatsApp अब Beta उपयोगकर्ताओं को High Quality Videos भेजने की सुविधा दिया, जानिए कैसे

लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने हाल ही में सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरें भेजने की क्षमता जोड़ी है। एचडी फोटो भेजने के सफल रोलआउट के बाद, व्हाट्सएप अब एचडी वीडियो भेजने की क्षमता का परीक्षण कर रहा है, जो उपयोगकर्ताओं को एक उन्नत मल्टीमीडिया अनुभव प्रदान करेगा। हालाँकि यह सुविधा अभी बीटा चरण में है, चुनिंदा Android उपयोगकर्ता इसे पहले ही आज़मा सकते हैं। यहाँ दिया गया है कि यह कैसे काम करता है।

जैसा कि WABetaInfo द्वारा रिपोर्ट किया गया है, एचडी फोटो भेजने की प्रक्रिया के समान, वीडियो के लिए अपडेटेड व्हाट्सएप संस्करण भी ऐप के ड्राइंग एडिटर में एक ‘एचडी’ बटन दिखाता है। इसका मतलब है कि वीडियो भेजने से पहले, उपयोगकर्ताओं के पास दो वीडियो गुणवत्ता सेटिंग्स: मानक और एचडी के बीच चयन करने का विकल्प होगा।

डिफ़ॉल्ट रूप से, WhatsApp Beta उपयोग और स्टोरेज स्पेस को कम करने के लिए वीडियो को संपीड़ित करता है। हालाँकि, एचडी विकल्प उपयोगकर्ताओं को उच्च गुणवत्ता में वीडियो भेजने की अनुमति देता है, लेकिन वे थोड़े संपीड़ित भी होते हैं। हालाँकि मूल गुणवत्ता को बरकरार नहीं रखा जा सकता है, लेकिन एचडी गुणवत्ता वीडियो स्पष्टता में महत्वपूर्ण सुधार प्रदान करती है। उदाहरण के लिए, स्क्रीनशॉट के अनुसार, मानक गुणवत्ता में एक वीडियो का आयाम 416 x 880 पिक्सल और आकार 6.3 एमबी हो सकता है, जबकि एचडी संस्करण में 608 x 1296 पिक्सल का आयाम और 12 एमबी का आकार होगा।

इस नई सुविधा तक पहुंचने के लिए, उपयोगकर्ताओं को एंड्रॉइड के लिए अपने व्हाट्सएप बीटा संस्करण को 2.23.14.10 पर अपडेट करना होगा। यदि आप व्हाट्सएप बीटा प्रोग्राम का हिस्सा हैं, तो सुनिश्चित करें कि इस नए एडिशन का लाभ उठाने के लिए आपके पास नवीनतम अपडेट इंस्टॉल है।

इसके अलावा, WhatsApp अब बीटा परीक्षकों को संपर्कों के साथ 100 छवियां साझा करने की सुविधा देता है और यह सुविधा अभी ऐप के स्थिर संस्करण में नहीं आई है। इससे लोगों के लिए एक बार में बहुत सारी छवियां साझा करना आसान हो जाएगा। वर्तमान में, सीमा 30 निर्धारित है और यदि व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के पास किसी घटना की साझा करने के लिए सैकड़ों छवियां हैं, तो उन्हें छवियों को साझा करने की प्रक्रिया को दोहराना होगा क्योंकि साझा करने की सीमा बहुत कम है। 100 की सीमा उन लोगों को बड़ी राहत दे सकती है जो ढेर सारी तस्वीरें खींचना और उन्हें व्हाट्सएप पर दोस्तों के साथ एक्सचेंज करना पसंद करते हैं। इस फीचर को एंड्रॉइड 2.23.4.3 बीटा अपडेट में देखा गया है। उद्धृत स्रोत के अनुसार, इसे भविष्य के अपडेट में सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button