राष्ट्रीय

लखनऊ में ट्रेन गुजरते ही पिघल गईं रेलवे पटरियां, टला बड़ा हादसा

लखनऊ में ट्रेन गुजरते ही पिघल गईं रेलवे पटरियां, टला बड़ा हादसा

लखनऊ के निगोहां रेलवे स्टेशन पर शनिवार को उस वक्त बड़ा रेल हादसा टल गया, जब भीषण गर्मी के कारण लूपलाइन पर रेलवे ट्रैक पिघल गया।

यह घटना शनिवार शाम करीब पांच बजे तब हुई जब नीलांचल एक्सप्रेस अनजाने में मुख्य लाइन के बजाय लूप लाइन से गुजर गई, जिससे पटरियां पिघल गईं और फैल गईं।

ट्रैक के फैलने से लगे झटके को भांपते हुए लोकोमोटिव पायलट ने तुरंत ट्रेन रोक दी। उन्होंने नियंत्रण कक्ष को सतर्क किया और इंजीनियरिंग अनुभाग के कर्मचारियों ने समस्या का पता लगाया और ट्रैक की मरम्मत शुरू की।

लखनऊ जंक्शन पहुंचकर पायलट ने शिकायत दर्ज कराई और घटना की जानकारी आला अधिकारियों को दी। रेलवे विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और कर्मचारियों ने भी क्षतिग्रस्त पटरियों का निरीक्षण किया और मरम्मत के आदेश दिए।

किसी भी ट्रेन को लूप लाइन का उपयोग करने से रोकने के लिए स्टेशन मास्टर को भी सतर्क किया गया था।

लखनऊ के डिविजनल रेलवे मैनेजर (डीआरएम) सुरेश सपरा ने मामले की गहनता से जांच के आदेश दिए हैं.

विशेषज्ञों का मानना है कि यह घटना खराब ट्रैक रखरखाव के कारण हुई होगी। सूत्रों ने दावा किया कि नीलांचल एक्सप्रेस लूप लाइन से गुजर गई क्योंकि एक अन्य ट्रेन लखनऊ से प्रयागराज-प्रतापगढ़ मार्ग पर निगोहां रेलवे स्टेशन की मुख्य लाइन पर खड़ी थी।

जैसा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है, हाल ही में ओडिशा में हुए घातक बालासोर ट्रेन हादसे के दौरान भी ऐसा ही हुआ था। भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचने के लिए अधिकारियों ने पर्याप्त कार्रवाई और एहतियाती उपाय सुनिश्चित किए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button