राष्ट्रीय

WFI अध्यक्ष पद की दौड़ में बृजभूषण गुट के 4 दावेदारों ने भी भरा नामांकन

WFI अध्यक्ष पद की दौड़ में बृजभूषण गुट के 4 दावेदारों ने भी भरा नामांकन

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के निवर्तमान अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के करीबी उत्तर प्रदेश के संजय सिंह सहित चार उम्मीदवारों ने सोमवार को यहां ओलंपिक भवन में डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरे. बृज भूषण गुट से चंडीगढ़ कुश्ती इकाई के दर्शन लाल ने महासचिव पद के लिए नामांकन भरा जबकि उत्तराखंड के एसपी देसवाल कोषाध्यक्ष पद के लिए चुनौती पेश करेंगे.

बृज भूषण गुट ने 25 राज्य इकाइयों में से 22 के समर्थन का दावा किया है और नामांकन भरने के बाद ‘भरोसा’ जताया कि 12 अगस्त को डब्ल्यूएफआई चुनावों में वे सभी 15 पद पर जीत दर्ज करेंगे. ओलंपिक भवन में व्यस्त दिन में बृज भूषण गुट के नामितों और समर्थकों का काफिला भारतीय जनता पार्टी के इस नेता के ‘आशीर्वाद’ के साथ पहुंचा. इन लोगों ने डब्ल्यूएफआई चुनावों के निर्वाचन अधिकारी जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश महेश मित्तल कुमार के समक्ष नामांकन दाखिल किए.

नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख सात अगस्त है. न्यायमूर्ति महेश मित्तल कुमार ने कहा, ‘‘अध्यक्ष पद के लिए चार उम्मीदवार हैं. वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद के लिए तीन, उपाध्यक्ष के लिए छह, महासचिव के लिए तीन, कोषाध्यक्ष के लिए दो, संयुक्त सचिव के लिए तीन और कार्यकारी सदस्यों के लिए नौ उम्मीदवार मैदान में हैं. 15 पद के लिए 30 लोगों ने नामांकन भरा है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘कल हम उन सभी उम्मीदवारों की सूची जारी करेंगे जिनके नामांकन पत्र सही होंगे. इसे कल डब्ल्यूएफआई की वेबसाइट पर डाला जाएगा. एक महिला भी है (अध्यक्ष पद की उम्मीदवार).’’ डब्ल्यूएफआई की कार्यकारी समिति के सदस्यों की सूची में एकमात्र महिला उम्मीदवार अनीता श्योराण हैं जो ओडिशा का प्रतिनिधित्व कर रही हैं. अनीता बृज भूषण के खिलाफ यौन उत्पीड़न के मामले में गवाहों में से एक हैं.

बृज भूषण गुट ने डब्ल्यूएफआई के 15 पद के लिए 18 नामांकन भरे हैं. भारतीय जनता पार्टी के नेता बृज भूषण ने सोमवार को पांच सितारा होटल में एक और दौर की बैठक की जिसके बाद उनके गुट के उम्मीदवारों और समर्थकों का काफिला दोपहर बाद सबसे पहले ओलंपिक भवन पहुंचा.

नामांकन दाखिल करने का समय खत्म होने में जब 45 मिनट से भी कम का समय बचा था और बृज भूषण गुट अपनी औपचारिकतांए पूरी कर चुका था तब अनीता, रेलवे खेल संवर्धन बोर्ड (आरएसपीबी) के सचिव प्रेम चंद लोचब (गुजरात के प्रतिनिधि), दुष्यंत शर्मा (जम्मू-कश्मीर इकाई) और कुछ अन्य पहुंचे और नामांकन दाखिल करने के बाद मीडिया से बात किए बगैर वापस लौट गए.

‘सर्वसम्मत उम्मीदवारों’ की सूची तैयार करने के लिए पिछले दो दिन से राज्य इकाइयों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर रहे बृज भूषण उम्मीदवारों के साथ ओलंपिक भवन नहीं गए. बृज भूषण के दामाद विशाल सिंह (बिहार कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष) नामांकन भरने में मदद के लिए उम्मीदवारों के साथ गए. वह किसी भी पद के लिए उम्मीदवारी पेश नहीं कर रहे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button