राष्ट्रीय

नहीं छोड़ रहा है वायरल फीवर? इन 4 देसी तरीकों को आजमाकर पाएं राहत

अब गर्मी और बरसात के साथ मौसम में बदलाव हो रहा है. धीरे-धीरे ठंडक आने को है. कभी भीषण गर्मी, कभी अचानक बारिश और कभी तेज धूप होने से वातावरण में इंफेक्शन फैल जाता है. जिसकी वजह से सबसे पहले लोगों को सर्दी-जुकाम-बुखार की समस्या होने लगती है. हालांकि ये आम बात है. बदलते मौसम में सभी को एक बार सीजनल वायरल जरूर होता है. क्योंकि मौसम के बदलने का असर सबसे पहले हमारे शरीर पर ही पड़ता है. जब शरीर का तापमान मौसम के हिसाब से बार-बार बदलने लगता है तो व्यक्ति बीमार पड़ता है, यानी उसे सर्दी-जुकाम-बुखार का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इन दिनों वायरल फीवर बहुत फैला हुआ है. मौसमी फ्लू की समस्या से बचने के लिए आप बेशक डॉक्टर का सहारा लेते होंगे, लेकिन आप यहां बताए गए कुछ देसी नुस्खों को अपनाकर वायरल फीवर की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.... क्या होते हैं संकेत- वायरल फीवर यानी शरीर में फैले वायरल इंफेक्शन को जड़ से खत्म करने के लिए आपको शरीर का तापमान मेंटेन करना होगा. वायरल फीवर के दौरान व्यक्ति के शरीर का तापमान अचानक बढ़ने लगता है. कई बार लगातार इस कंडीशन में त्वचा पर रैशेज भी हो जाते हैं. साथ ही सिर दर्द और बदन दर्द की समस्या भी बनी रहती है. वहीं लो इम्युनिटी के कारण बॉडी कमजोर हो जाती है. 1. घर के आस-पास की सफाई रखें अगर आपको कई दिनों से वायरल फीवर और जुकाम की समस्या हो रही है तो इसके लिए सबसे पहले साफ-सफाई रखना बहुत जरूरी है. अपने घर के आस-पड़ोस में सफाई का ध्यान रखें. बरसात के मौसम में घर में किसी भी जगह पानी जमा न होने दें. इससे आप डेंगू, मलेरिया जैसे बीमारियों के होने से बचे रहेंगे. 2. बाहर की चीजें न खाएं अक्सर लोग बारिश के सीजन में बाहर का खाना अधिक खाते हैं. स्ट्रीट फूड के सेवन से शरीर में तमाम तरह की बीमारियां पनपती हैं. इसलिए बदलते मौसम में ऐसे भोजन को अवॉयड करें. मार्केट में और खुले में बनी हुई चीजों को खाने से बचें. क्योंकि ये इंफेक्शन फैलने का कारण बन सकती है. 3. पानी को इस तरह पिएं वायरल फीवर से जल्द राहत पाना ताहते हैं तो नॉर्मल पानी पीने की जगह आप तुलसी और दालचीनी को पानी में मिलाकर पिएं. ये दोनों ही अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती हैं. पानी में इन दोनों को उबालकर सुबह खाली पेट पिएं. इससे आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी और बुखार दोहराएगा नहीं. 4. अजवाइन का सेवन मसालों में अजवाइन बहुत ही गुणकारी चीज मानी जाती है. इसका सेवन आप सर्दी-जुकाम, बुखार से राहत पाने के लिए कर सकते हैं. वायरल फीवर में अजवाइन बहुत ही लाभदायक होगी. आप चाहें तो अजवाइन की चाय पी सकते हैं. चाहें तो पानी में उबालकर पानी पिएं.

अब गर्मी और बरसात के साथ मौसम में बदलाव हो रहा है. धीरे-धीरे ठंडक आने को है. कभी भीषण गर्मी, कभी अचानक बारिश और कभी तेज धूप होने से वातावरण में इंफेक्शन फैल जाता है. जिसकी वजह से सबसे पहले लोगों को सर्दी-जुकाम-बुखार की समस्या होने लगती है. हालांकि ये आम बात है. बदलते मौसम में सभी को एक बार सीजनल वायरल जरूर होता है. क्योंकि मौसम के बदलने का असर सबसे पहले हमारे शरीर पर ही पड़ता है.

जब शरीर का तापमान मौसम के हिसाब से बार-बार बदलने लगता है तो व्यक्ति बीमार पड़ता है, यानी उसे सर्दी-जुकाम-बुखार का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इन दिनों वायरल फीवर बहुत फैला हुआ है. मौसमी फ्लू की समस्या से बचने के लिए आप बेशक डॉक्टर का सहारा लेते होंगे, लेकिन आप यहां बताए गए कुछ देसी नुस्खों को अपनाकर वायरल फीवर की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं….

क्या होते हैं संकेत-
वायरल फीवर यानी शरीर में फैले वायरल इंफेक्शन को जड़ से खत्म करने के लिए आपको शरीर का तापमान मेंटेन करना होगा. वायरल फीवर के दौरान व्यक्ति के शरीर का तापमान अचानक बढ़ने लगता है. कई बार लगातार इस कंडीशन में त्वचा पर रैशेज भी हो जाते हैं. साथ ही सिर दर्द और बदन दर्द की समस्या भी बनी रहती है. वहीं लो इम्युनिटी के कारण बॉडी कमजोर हो जाती है.

1. घर के आस-पास की सफाई रखें
अगर आपको कई दिनों से वायरल फीवर और जुकाम की समस्या हो रही है तो इसके लिए सबसे पहले साफ-सफाई रखना बहुत जरूरी है. अपने घर के आस-पड़ोस में सफाई का ध्यान रखें. बरसात के मौसम में घर में किसी भी जगह पानी जमा न होने दें. इससे आप डेंगू, मलेरिया जैसे बीमारियों के होने से बचे रहेंगे.

2. बाहर की चीजें न खाएं
अक्सर लोग बारिश के सीजन में बाहर का खाना अधिक खाते हैं. स्ट्रीट फूड के सेवन से शरीर में तमाम तरह की बीमारियां पनपती हैं. इसलिए बदलते मौसम में ऐसे भोजन को अवॉयड करें. मार्केट में और खुले में बनी हुई चीजों को खाने से बचें. क्योंकि ये इंफेक्शन फैलने का कारण बन सकती है.

3. पानी को इस तरह पिएं
वायरल फीवर से जल्द राहत पाना ताहते हैं तो नॉर्मल पानी पीने की जगह आप तुलसी और दालचीनी को पानी में मिलाकर पिएं. ये दोनों ही अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती हैं. पानी में इन दोनों को उबालकर सुबह खाली पेट पिएं. इससे आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी और बुखार दोहराएगा नहीं.

4. अजवाइन का सेवन
मसालों में अजवाइन बहुत ही गुणकारी चीज मानी जाती है. इसका सेवन आप सर्दी-जुकाम, बुखार से राहत पाने के लिए कर सकते हैं. वायरल फीवर में अजवाइन बहुत ही लाभदायक होगी. आप चाहें तो अजवाइन की चाय पी सकते हैं. चाहें तो पानी में उबालकर पानी पिएं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button