राज्यहरियाणा

जन जागरूकता के लिए मीडिया का योगदान सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण: मुख्यमंत्री मनोहर लाल

पत्रकार पेंशन 15 हजार रुपये करने व सोशल मीडिया पॉलिसी लागू करने के लिए फरीदाबाद के सभी पत्रकारों ने जताया मुख्यमंत्री का आभार

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

फरीदाबाद, 17 अक्तूबर – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि जन जागरूकता में मीडिया का सबसे अहम योगदान है। विधानपालिका, न्यायपालिका व कार्यपालिका के साथ-साथ मीडिया का एक मजबूत चौथे स्तंभ के तौर पर समाज में महत्वपूर्ण स्थान है। ऐसे में सभी मीडियाकर्मियों को सकारात्मक सोच के साथ समाज के हित में सजग रहना होगा।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि मीडिया का समाज में अहम योगदान है। यह लोगों को सूचनाएं देने के साथ-साथ जागरूक करने का भी काम करता है। मीडिया प्रशासन की कमियों को दिखाकर जनता की समस्याओं को हल करवाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने मीडियाकर्मियों का आह्वान किया कि जहां एक और वह कमियों को दिखाकर सजग करते हैं वहीं उन्हें समाज में चल रही अच्छी चीजों को भी दिखाना चाहिए। उन्होंने कहा कि वह अपने देश व प्रदेश की छवि को समाज में हो रहे अच्छे कार्यों के जरिए बेहतर बनाने का प्रयास करें।

उन्होंने कहा कि हरियाणा ऐसा पहला प्रदेश है, जहां पत्रकारों को अब 15 हजार रुपये मासिक पेंशन दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पहले 11 हजार रुपये करने का प्रस्ताव था लेकिन पत्रकारों के हित को देखते हुए इसे 15 हजार रुपये कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रिंट मीडिया व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद अब सोशल मीडिया भी एक नया वर्ग उभरा है। ऐसे में इनकी ए से लेकर ई तक पांच केटेगरी बनाई गई हैं। इसमें उनके लिए विज्ञापनों का प्रावधान किया गया है ताकि उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो। इसमें मेहनत के दम पर ई केटेगरी से ए में पहुंचने की भी संभावनाएं रहेंगी। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया भी प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की तरह तुलनात्मक अध्ययन करते हुए जिम्मेदारी के साथ आगे बढ़े।

मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जेटली ने कार्यक्रम का संचालन किया। इस अवसर पर पत्रकारों और पत्रकार पेंशन लाभार्थियों ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल को सम्मानित किया।

इस मौके पर परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा, विधायक श्री नरेंद्र गुप्ता, श्री राजेश नागर, श्री नयनपाल रावत, पुलिस आयुक्त श्री राकेश आर्य, उपायुक्त श्री विक्रम सिंह सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button