राज्य

Haryana के मुख्यमंत्री Manohar Lal Khattar अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए Kurukshetra विश्वविद्यालय में एक वैश्विक भाषा केंद्र की स्थापना

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

Haryana के मुख्यमंत्री Manohar Lal ने कहा है कि Hyderabad की एक विश्वविद्यालय ने एक अंग्रेजी और विदेशी भाषाओं के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एक क्षेत्रीय केंद्र बनाने की बात की है, जिसके लिए राज्य सरकार ने Kurukshetra विश्वविद्यालय का प्रस्ताव पेश किया है। इस परिस्थिति में, Kurukshetra विश्वविद्यालय में एक विश्व भाषाओं केंद्र खुलेगा और विश्वभर में Gita का संदेश फैलाने के लिए विश्वभर में कई देशों को एक प्लेटफ़ॉर्म पर जोड़ सकते हैं। मुख्यमंत्री Manohar Lal ने यह कहते हुए कहा कि उनका उद्घाटन करने पर वह शुक्रवार को Kurukshetra विश्वविद्यालय में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय Geeta सेमिनार का समर्थन कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि Dharmanagari ने एक पहल के बाद, आज अनेक देशों में अंतरराष्ट्रीय Gita महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। वहां कई देश हैं जो हमें उनके स्थानों पर अंतरराष्ट्रीय Gita महोत्सव आयोजित करने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। Gita केवल एक पुस्तक या शास्त्र नहीं है, बल्कि यह जीवन का सार है। Gita सार्वभौमिक और शाश्वत है। आज भी Gita का महत्व उतना ही है जितना कि उस समय था। गीता का संदेश दुनिया को खुश रखने और शांति के मार्ग पर ले जाने के लिए आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि आज के समय में जब देशों के बीच सामंजस्य है, विश्व एक इकाई के रूप में शांति की ओर बढ़ेगा, इसके लिए Gita से बड़ा उपकरण नहीं है। हम गीता के माध्यम से दुनिया को दिशा दे सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री Narendra Modi ने Russia और Ukraine के बीच युद्ध के दौरान भी दुनिया को संवाद की दृष्टि प्रदान की, जिसे सभी ने सराहा।

उन्होंने कहा कि समस्या का समाधान युद्ध के माध्यम से नहीं, बल्कि सामंजस्यिक संवाद के माध्यम से ही होगा। इस दौरान, राज्यसभा के सांसद Sudhanshu Trivedi, Geeta Manishi Swami Gyananand ने भी सेमिनार में भाषण किया। मेहमानों ने सूवेनियर को भी जारी किया, जिसमें 448 शोध पत्रों को संकलित किया गया है। इस अवसर पर, असम के सांस्कृतिक मंत्री Bimal Bor, सांसद Naib Singh Saini, राज्य मंत्री Sardar Sandeep Singh, Assam के मुख्य सचिव Pawan Kumar Borthakur, उपाध्यक्ष प्रोफेसर Somnath Sachdeva भी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button