राज्य

Haryana Kalan में भारत का पहला G-20 स्मारक बनाएगा, जिसमें PM Modi के कहे शब्द और सुनहरे डिजाइन होंगे।

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

देश का पहला G-20 स्मारक Topra Kalan, Yamunanagar, Haryana में बनाया जाएगा। जिसका 3D design भी तैयार है। इस तरह, जल्द ही इस गाँव का नाम फिर से इतिहास के पन्नों में सोने के अक्षरों में दर्ज किया जाएगा, जबकि पहले इसी गाँव में देश के सबसे बड़े Ashok Chakra का स्थापना होने का रिकॉर्ड Limca बुक में दर्ज है।

वहां बनाए जाने वाले स्मारक के पूरे परियोजना की हार्ड कॉपी को प्रधानमंत्री Narendra Modi को भेजी जाएगी। जिसमें September महीने में Delhi में हुए G-20 सम्मेलन की शुरुआत पर “हेवम् लोकस हितमुखेत, अथ इयम् नामिसु हेवम्” यानी, हमेशा मानवता का कल्याण और सुख हो, इन शब्दों को इस स्मारक पर भी की जाएगी। Topra Kalan में भविष्य में बनने वाले इस G-20 स्मारक की विशेष बात यह होगी कि यह पूरी तरह सोने की रंगीन होगी। इसके अलावा, प्रधानमंत्री को 600 गाँववालों के हस्ताक्षर की कॉपी भी भेजी जाएगी।

स्मारक इस क्षेत्र में बनाया जाएगा

G-20 स्मारक
लंबाई: 30 feet
क्षेत्र: 4 एकड़
सामग्री: माइल्ड स्टील
वजन: 50 टन
रंग: सोने का
मोटीफ: कमल, शेर, घोड़ा और हाथी
स्थान: Ashoka Administration Park, Topra Kalan

इन देशों के राष्ट्रीय ध्वज लहराए जाएंगे

प्रधानमंत्री Narendra Modi के उद्घाटन के दौरान कहे गए शब्द इस स्मारक पर इस प्रकार से अंकित किए जाएंगे। सेल्फ
इसके साथ ही, स्मारक के साथ 20 राष्ट्रीय ध्वज भी लगाए जाएंगे। जिनमें इटली, Japan, Mexico, Russia, Saudi Arabia, South Africa, South Korea, Australia, Britain, Turkey, Singapore, Canada, United Kingdom, United States आदि शामिल हैं। इसके अलावा, इन देशों के राष्ट्रपतियों को Topra Kalan के G-20 स्मारक को देखने के लिए आमंत्रण भी भेजा जाएगा। इसे याद रखना चाहिए कि भारत को 9 और 10 September को G-20 सम्मेलन की मेजबानी का अवसर मिला था। तब Modi ने विदेशी मेहमानों के सामने में उल्लेख करते हुए कहा था कि यह प्रतिलेख Delhi के Ferozeshah Kotla में मौजूद Ashoka स्तंभ पर उकेरा गया था, जो सम्राट Ashoka ने 2500 वर्ष पहले स्थापित किया था। जो Topra Kalan गाँव से Firozshah Tughlaq ने उखाड़ कर Delhi लाया गया था।

सेल्फी के साथ इस्तर का बिंदु बनाया जाएगा

इस G-20 स्मारक में पौधों को बोया जाएगा, उसके साथ ही सेल्फी और इस्तर का बिंदु भी बनाया जाएगा। एक दृश्य टावर भी बनाई जाएगी ताकि आने वाले पर्यटक पूरी संरचना को देख सकें और यह G-20 स्मारक उसी 4 एकड़ के भूमि पर बनेगा, जहां देश का सबसे बड़ा Ashok Chakra स्थापित है।

यह स्मारक न केवल एक गाँव होगा बल्कि इंडिया की वैदिक, बौद्ध और अन्य सांस्कृतिकों की बैठक भी होगी और इससे भारत की शानदार सांस्कृतिक को विश्व मंच पर बढ़ावा मिलेगा। इस स्मारक की मौलिक कॉपी भी प्रधानमंत्री Narendra Modi को भेजी जा रही है। इसके अलावा, गाँव की ओर से 600 गाँववालों के हस्ताक्षर भी उसे भेजे जा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button