राज्य

Olympian boxer Vijender Singh ने राजनीति में कदम रखा, “Ram-Ram Bhai” कहकर Rahul Gandhi की पदयात्रा में शामिल हुए।

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

अंतरराष्ट्रीय बॉक्सर और Congress नेता Vijendra Singh के एक्काउंट के एक पोस्ट ने बुधवार सुबह राजनीतिक क्षेत्र में हलचल मचा दी। Vijendra ने सोशल मीडिया पर लिखा है कि राजनीति में ‘Ram-Ram Bhai’। इसके कारण, इस बारे में अब Vijendra ने राजनीति से अलविदा कह दिया है, इस पर अटकलें हो रही हैं। लेकिन Vijendra बॉक्सर के बड़े भाई मनोज बैनीवाल ने दावा किया है कि उन्होंने अब तक राजनीति छोड़ी नहीं है, लोग इसे गलतफहमी कर रहे हैं।

2008 बीजिंग Olympics में कांस्य जीता

Vijendra को 2009 में Rajiv Gandhi खेल रत्न से सम्मानित किया गया था। उन्होंने 2008 बीजिंग Olympics में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचा। वे इन खेलों में पहले भारतीय बॉक्सर थे जिन्होंने मेडल जीता। Vijender बीजिंग Olympics में मेडल जीतने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी थे।

Haryana सरकार ने दी थी DSP की पोस्ट

Bhupendra Singh Hooda सरकार ने Vijendra को बॉक्सिंग में उनकी प्राप्तियों के एक सन्मान के रूप में HPS में DSP की पोस्ट दी थी। 2008 में Vijendra ने बीजिंग Olympics में कांस्य पदक जीता था। इसके बाद, Hooda सरकार ने उसे HPS बना दिया। जब उन्होंने 2015 में पेशेवर बॉक्सर बनने का निर्णय लिया था, तब उसकी DSP पद के संबंध में एक विवाद उत्पन्न हुआ था, लेकिन सरकार ने उसे खेल DSP के पद पर बनाए रखने का निर्णय लिया था।

भारत के सबसे सफल बॉक्सरों में से एक माने जाने वाले Vijendra ने अपने अमेचुअर करियर को छोड़ने और पेशेवर बॉक्सर बनने का निर्णय लिया था।

कॉलेज के दिनों से बॉक्सिंग का शौक था

Bhiwani, Haryana में 29 October, 1985 में जन्मे Vijendra के पिताजी Mahipal Singh Beniwal Haryana रोडवेज में बस चालक हैं। उनकी माँ एक गृहिणी हैं। Vijendra एक बहुत नीचे मध्यम वर्ग के परिवार से हैं। Vijendra Singh को अपने कॉलेज के दिनों से ही बॉक्सिंग और कुश्ती का शौक था, उन्होंने Bhiwani Boxing Club में इसे प्रैक्टिस करना शुरू कर दिया था। उन्होंने भारतीय बॉक्सिंग कोच Gurbaksh Singh Sandhu से कोचिंग प्राप्त की थी। 17 May, 2011 को Vijendra ने Archana Singh को अपनी साथी बना लिया था। अर्चना Delhi की रहने वाली हैं और software professional हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button