राज्य

HPSC HCS Exam 2023 के लिए आवेदन करने का अंतिम दिन: जल्दी करें और आज अंतिम तिथि समाप्त होने से पहले hpsc.gov.in पर आवेदन जमा करें।

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

इस परीक्षा (HPSC HCS Exam 2023) के लिए जो कि Haryana लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाएगी, इसमें भाग लेने के लिए आवेदन की जाने वाली खिड़की आज यानी कि बृहस्पतिवार, 21 December 2023 को बंद हो जाएगी। 17 November को अधिसूचना (संख्या 58/2023) जारी की गई थी और आवेदन प्रक्रिया 1 December से शुरू हुई थी। इस बार HCS परीक्षा के माध्यम से कुल 121 पदों को भरा जाएगा।

Haryana सिविल सेवा (कार्यपालिका शाखा) और संबद्ध सेवाएं 2023 परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। Haryana लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित होने वाली इस परीक्षा में भाग लेने के लिए आवेदन की खिड़की आज, यानी कि गुरुवार, 21 December 2023 को बंद हो रही है। इस परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार जो इस वर्ष की परीक्षा के लिए अबतक पंजीकृत नहीं हुए हैं, उन्हें जल्दी से आवेदन करना चाहिए।

HPSC HCS Exam 2023: इस प्रकार करें आवेदन

HPSC HCS Exam 2023 के लिए आवेदन करने के लिए आधिकारिक website hpsc.gov.in पर ऑनलाइन फॉर्म उपलब्ध किया गया है। उम्मीदवार इस फॉर्म के माध्यम से अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। आवेदन के दौरान, उम्मीदवारों को ऑनलाइन साधनों के माध्यम से निर्धारित परीक्षा शुल्क 1000 रुपये का भुगतान करना होगा, जो सभी आरक्षित श्रेणियों और सभी महिला उम्मीदवारों के लिए केवल 250 रुपये है।

HPSC HCS 2023 अधिसूचना PDF डाउनलोड लिंक

हम आपको बता दें कि HPSC HCS Exam 2023 की अधिसूचना (संख्या 58/2023) 17 November को जारी की गई थी और आवेदन प्रक्रिया 1 December से शुरू हुई थी। इस बार HCS परीक्षा के माध्यम से कुल 121 पदों को भरा जाएगा, जिसमें उप-अधीक्षक जनरल (DSP), Naib Tehsildar, उत्पाद और कर नियंत्रण अधिकारी, यातायात प्रबंधक, ब्लॉक विकास और पंचायत अधिकारी आदि शामिल हैं।

HPSC HCS Exam 2023: आवेदन करने से पहले पात्रता जानें

किसी भी मानविक शाखा के किसी भी विषय में स्नातक अभ्यर्थियों को मान्यता प्राप्तविश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से स्नातक से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु को 1 January 2023 को कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 42 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि, राज्य की आरक्षित श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को Haryana सरकार के नियमों के अनुसार आयु सीमा में राहत मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button