राष्ट्रीय

Haryana सरकार ने मिड-डे मील कर्मियों के लिए मुफ्त चिकित्सा उपचार की घोषणा की, स्वास्थ्य बीमा सुविधा के लिए उनके मानदेय से सालाना केवल 1500 रुपये

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

Chandigarh: Haryana सरकार स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की विस्तारपूर्ण सीमा बढ़ा रही है। राज्य के सरकारी स्कूलों में काम करने वाले मिड डे मील कर्मचारियों को वार्षिक रूप से 5 लाख रुपये तक की चिकित्सा सुविधा का लाभ मिलेगा। इसके लिए, उनके उपाधी से सालाना केवल एक बार 1500 रुपये का कटौती होगी।

मिड डे मील कर्मचारियों को राज्य के किसी भी अस्पताल में उपचार मिल सकेगा

इस राशि को चुक्ता करके, मिड डे मील कर्मचारी राज्य के किसी भी अस्पताल में 5 लाख रुपये के तक मुफ्त उपचार प्राप्त कर सकते हैं। सरकार ने पहले ही Haryana स्किल एम्प्लॉयमेंट कॉर्पोरेशन के अधीन काम कर रहे कर्मचारियों को बीमा योजना के क्षेत्र में लाया है।

स्किल एम्प्लॉयमेंट कॉर्पोरेशन के माध्यम से पंजीकृत

प्राइवेट ठेकेदारों के पक्षों से इन कर्मचारियों को बाहर निकालकर, सरकार ने उन्हें Haryana स्किल एम्प्लॉयमेंट कॉर्पोरेशन के माध्यम से पंजीकृत कर दिया है। अब इस प्रकार के सभी कर्मचारी राज्य सरकार के माध्यम से विभिन्न सरकारी विभागों, बोर्ड और कॉर्पोरेशनों में ठेकेदारी पर काम करते हैं, जिसके कारण उनकी PF भी काटी जाती है और उन्हें अवकाश सहित सभी सुविधाएं मिलती हैं।

मुक्त चिकित्सा सुविधा योजना वैकल्पिक है

Haryana के सभी जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारियों को राज्य के सभी जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारियों को एक आदेश में भेजा गया है, जिसमें सभी मिड डे मील कर्मचारियों का डेटा मुख्यालय को भेजा गया है। मुक्त चिकित्सा सुविधा योजना वैकल्पिक है।

सरकार ने प्राधिकृत शिक्षा अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है

यदि कोई कर्मचारी 1500 रुपये का भुगतान नहीं करना चाहता और उस योजना से दूर रहना चाहता है, तो सरकार ने उस पर कोई दबाव नहीं डाला है। प्राधिकृत शिक्षा अधिकारियों से अगले दो दिनों में मुख्यालय को पूरी रिपोर्ट भेजने का निर्देश किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button