राष्ट्रीय

Haryana Police भर्ती नियमों में तीसरी बार बदलाव की तैयारी है, जिसमें 94.5 अंकों की लिखित परीक्षा सहित कड़े मानदंड शामिल

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

Chandigarh: Haryana Police भर्ती नियम: Haryana Police विभाग में भर्ती में कुछ और समय लग सकता है।

पुलिस विभाग में भर्ती की प्रक्रिया नए साल में गति प्राप्त करेगी। गृह विभाग तीसरी बार के लिए पुलिस भर्ती के लिए तैयार किए गए मसौदे में संशोधन करने की तैयारी कर रहा है।

Haryana Police भर्ती नियम तीसरी बार बदलेंगे

इसके कारण, राज्य में भर्ती प्रक्रिया समय पर शुरू नहीं हुई है, जिसे यही अपेक्षा थी कि पुलिस विभाग में भर्ती प्रक्रिया दिसंबर में शुरू होगी।

गृह विभाग के अधिकारी इस परिवर्तन पर काम शुरू कर चुके हैं। अब पुलिस विभाग में लिखित परीक्षा 94.5 अंकों की होगी। NCC के लिए तीन अंक होंगे और सामाजिक-आर्थिक मानकों के लिए दो और आधी अंक होंगे।

पांच हजार पुरुष और एक हजार महिला कांस्टेबल्स की भर्ती होगी।

Haryana Police में पांच हजार पुरुष कांस्टेबल्स और एक हजार महिला कांस्टेबल्स की भर्ती होगी। इस भर्ती को बहुत समय से पूरा नहीं किया जा रहा है। पिछले एक साल से भर्ती के मानकों का निर्धारण नहीं हो रहा है। एक कारण या दूसरे कारण से, इन मानकों में परिवर्तन हो रहा है।

इन मानकों को पूरा करना होगा

कैबिनेट द्वारा संशोधित नियमों में दोषों के कारण, ये फिर से बदल रहे हैं। नए नियमों के अनुसार, आवेदन आमंत्रित करने के बाद कर्मचारी चयन आयोग पुलिस के लिए समूह सी के लिए शारीरिक मापी जाएगा, जिसमें सफलता प्राप्त करने वाले आवेदकों को 10 गुणा बुलाया जाएगा।

जो उम्मीदवार इसे पारित करते हैं, उन्हें ज्ञान परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा श्रेणी के आधार पर। इसमें कुल 100 प्रश्न होंगे और यह 94.5 अंकों का होगा।

उन सभी उम्मीदवारों के दस्तावेज जिन्हों

ने ज्ञान परीक्षण पास किया है, उनका सत्यापन किया जाएगा। नए नियमों के अनुसार, उच्च शिक्षा के लिए अतिरिक्त अंक नहीं होंगे, लेकिन NCC के लिए तीन प्रतिशत अंक होंगे।

आपको सामाजिक-आर्थिक मानकों के लिए दो और आधी अंक मिलेंगे

सामाजिक-आर्थिक मानकों के लिए दो और आधी अंक मिलेंगे। इसके बाद, सफल उम्मीदवार सभी अंकों के आधार पर चयनित किए जाएंगे। नए नियमों का मसौदा तैयार करने के बाद, महत्वपूर्ण बैठक में पुनः मंजूरी होगी। यह आशा की जा रही है कि पुलिस भर्ती के नए नियमों को 3 जनवरी को होने वाले कैबिनेट बैठक में मंजूरी मिल सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button