राष्ट्रीय

New Year 2024: नए साल में इन जानिए कौन सी घटनाओं का साक्षी बनेगा देश

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

New Year 2024: अब हम नए वर्ष में पहुँच चुके हैं। जबकि 2023 में कभी-कभी दुख और कभी-कभी खुशी में बिताया गया था, इस वर्ष भी कई अच्छी बातें होने की उम्मीद है। इस साल कई ऐसे घटनाएँ होने वाली हैं, जिन पर हर भारतीय की नजरें होंगी। जनता लोकसभा चुनावों में पाँच साल के लिए अपने भविष्य का निर्धारण करेगी, जबकि New Year की शुरुआत में राम मंदिर का उद्घाटन भी होगा। इसके अलावा, खेल, सिनेमा और विज्ञान के क्षेत्रों में भी कई बड़ी घटनाएँ होने वाली हैं।

राम आएंगे…

राम मंदिर का उद्घाटन उस घटना की तरह होगा, जो इस वर्ष के इतिहास की पृष्ठभूमि में दर्ज की जाएगी। जिसके लिए दशकों तक एक लंबा कानूनी युद्ध लड़ा गया था, वह अब आकार लेता जा रहा है। अयोध्या में बन रहे विराट मंदिर के पहले चरण का काम अब पूरा होने वाला है। भगवान रामलला को 22 जनवरी 2024 को मंदिर में प्रतिष्ठापित किया जाएगा, इसके बाद मंदिर को जनता के लिए खोला जाएगा। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे। पहले इसी स्थान पर 5 अगस्त 2020 को अयोध्या में राम मंदिर

लोकसभा चुनावों में भारत बनाम एनडीए का लिटमस टेस्ट। सामान्य चुनाव निश्चित रूप से इस वर्ष की सबसे बड़ी घटनाओं में गिने जाएंगे। चुनाव आयोग मार्च की शुरुआत या मध्य में चुनाव की तारीखें घोषित कर सकता है। जबकि देश में नौ वर्षों से अधिक समय तक शासन कर रही भाजपा अपनी तिसरी परीक्षा देने की आशा करेगी, वहीं संभावित भारतीय संघटन भी अपनी ताकत दिखाने का प्रयास करेगा।

लोकसभा के साथ ही चार राज्यों में विधायक चुनाव भी
लोकसभा के साथ ही चार राज्यों में विधायक चुनाव भी होने वाले हैं। इन राज्यों में अंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम, और अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं। वर्तमान में अंध्र प्रदेश में जगन मोहन रेड्डी द्वारा नेतृत्व किया जा रहा है। अरुणाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है, जिसके मुख्यमंत्री पेमा खंडू हैं। ओडिशा में बीजू जनता दल लंबे समय से सरकार में रहा है, जहां कमांड नवीन पटनायक के हाथों में है। उसी समय, सिक्किम में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा पार्टी राज कर रही है और इसके अध्यक्ष प्रेम सिंह तामांग हैं।

पहली बार अमेरिका में T20 विश्व कप 
इस साल क्रिकेट प्रेमियों के लिए भी विशेष होगा। T20 विश्व कप, जिसे क्रिकेट का तेज फॉर्मेट कहा जाता है, 4 से 30 जून 2024 तक होगा। 2024 T20 विश्व कप को संयुक्त रूप से वेस्ट इंडीज और अमेरिका द्वारा मेजबानी की जाएगी। यह पहली बार होगा जब अमेरिका ने आईसीसी टूर्नामेंट को मेजबानी करेगा।

आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर स्थित भारतीय टीम तो इस टूर्नामेंट के मजबूत प्रतियोगी में शामिल होगी। इस बार पहले संस्करण की जीतने वाली टीम में कई नए चेहरे दिख सकते हैं। इसके साथ ही, यह देखना भी रोचक होगा कि क्या विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे अनुभवी खिलाड़ी इस टीम का हिस्सा बनेंगे या नहीं।

इसके साथ ही, विश्व कप से पहले 17वां आईपीएल भी आयोजित किया जाएगा। 2024 इंडियन प्रीमियर लीग 29 मार्च 2024 से 26 मई तक खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में लोग पैट कमिंस और मिट्चेल स्टार्क जैसे महंगे बिके हुए ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों पर नजर रखेंगे। अन्य दिग्गज जैसे एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा भी प्रकाश में रहेंगे।

अक्टूबर में दो राज्यों, हरियाणा और महाराष्ट्र, में चुनाव होंगे। वर्तमान में हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी और जननायक जनता पार्टी की संयुक्त सरकार है, और यहाँ के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर हैं। हाल ही में गठबंधन में कटौती की रिपोर्टें आई हैं, इसलिए यह देखना रोचक होगा कि क्या इन दोनों पार्टियाँ चुनाव में साथ जाएंगी या नहीं।

इसके साथ ही, महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों में राजनीतिक और विपक्षी गठबंधन दोनों को परीक्षण में डाला जाएगा। यह चुनाव भी महत्वपूर्ण होगा क्योंकि जो लोग पिछली बार मिलकर थे, इस बार वे खिलवार हैं और जो पिछली बार विरोध में थे, वे इस बार मिले हैं। इसके अलावा, शिवसेना और एनसीपी के बीच टूट जाने के बाद, यह चुनाव भी महत्वपूर्ण होगा जिसमें सभी फ्रैक्शन्स को लिटमस टेस्ट का सामना करना होगा।

विधानसभा चुनाव

झारखंड में विधानसभा चुनाव होंगे। जिसमें जो लगातार ED के निर्दलीय भ्रष्टाचार मामले में हैं, हेमंत सोरेन को सत्ता बचाने का चुनौती होगा। वर्तमान में यहाँ ग्रैंड आलायंस है, जिसमें झारखंड मुक्ति मोर्चा, राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस शामिल हैं। राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन हैं।

दिल्ली चुनाव की गतिविधियां शुरू होंगी
साल के अंत तक, दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए उत्साह बढ़ेगा। यह चुनाव बहुत महत्वपूर्ण होने जा रहा है क्योंकि दिल्ली के सत्ताधारी पार्टी AAP के कई बड़े नेता जेल में हैं। इसी समय, पार्टी के अध्यक्ष अरविंद केजरीवाल खुद दिल्ली शराब घोटाले में जांच एजेंसियों के निशाने पर हैं। ED ने उन्हें समन भेजा है और उन्हें आने वाले वर्ष में पूछताछ के लिए बुलाया है।

बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव फरवरी 2020 में हुए थे। चुनाव के बाद, आम आदमी पार्टी ने राज्य में भारी बहुमत के साथ सरकार बनाई और अरविंद केजरीवाल ने तीसरी बार सीधे मुख्यमंत्री बना। दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल 15 फरवरी 2025 को समाप्त होने वाला है।

ISRO की विशेष मिशनें बड़ी सफलता लाएंगी
इस वर्ष भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा। ISRO ने 1 जनवरी 2024 को ही ExoSat मिशन को लॉन्च करने का निश्चित किया है। यह शत्रुझातु स्थल सेंटर, श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया जाएगा। X-ray Polarimeter Satellite (XPoSat) उच्च तापमान वाले एक्स-रे स्रोतों की ध्रुवीकरण का अध्ययन करने का उद्देश्य रखता है।

इसके बाद, NISAR ने जनवरी 2024 के अंत में ही INSAT-3DS को लॉन्च करने के लिए तैयारी की है। INSAT-3DS भारतीय राष्ट्रीय उपग्रह प्रणाली (INSAT) श्रृंगार के भीतर एक महत्वपूर्ण संवाद सैटेलाइट है। इसका उद्देश्य मौसम तंत्रों का मॉनिटरिंग करना, आपदा प्रबंधन को सुगम करना, और मौसमी पूर्वानुमान में सुधार करना है।

NISAR का लॉन्च फरवरी

New Year 2024 में होगा NASA-ISRO सिंथेटिक एपर्चर रडार (NISAR) NASA और ISRO के बीच एक संयुक्त मिशन है। यह उदार संवेदना को क्रांति ला देगा, जगह को प्रति 12 दिन में मानचित्रित करेगा। इसके द्वारा जुटाई गई डेटा पृथ्वी के पारिस्थितिकियों, बर्फ की मास, वन्यजन्तु जैवमास, समुद्र स्तर की वृद्धि, भूजल और भूकंप, सुनामी, ज्वालामुखी और भूस्खलन सहित पृथ्वी की प्रमुख जोखिमों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा।

गगनयान 1 मिशन का लॉन्च लेट 2024 में हो सकता है। इस परीक्षण उड़ान में, तीन अनुक्रमणिका सदस्यों को अंतरिक्ष में ले जाना भारत के

ISRO ने शुक्रयान-1 को वीनस ऑर्बिटर मिशन के तहत लॉन्च करने की योजना बनाई है। यह एक अंतरिक्षयान है जो पाँच वर्षों के लिए वीनस की कक्षा में चक्कर करेगा। इस मिशन का लॉन्च 2024 या 2025 के दिसम्बर के लिए निर्धारित है, जिसका उद्देश्य वीनस के वायुमंडल का अध्ययन करना है।

इस साल ये बड़ी फिल्में 
इस वर्ष में खेल, राजनीति के साथ-साथ सिनेमा में भी कई खास बातें होंगी। जैसा कि 2023 में, नए वर्ष यानी 2024 में बॉक्स ऑफिस को हिलाने के लिए कई एक्शन फिल्में तैयार हो रही हैं। हृतिक रोशन और दीपिका पदुकोण की वायु सेना क्रियात्मक फिल्म ‘फाइटर’ का रिलीज़ 25 जनवरी, 2024 को होगा। सिद्धार्थ मल्होत्रा की एक्शन फिल्म ‘योद्धा’ 15 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज़ होगी। अक्षय कुमार की एक्शन फिल्म ‘स्काई फोर्स’ 2 अक्टूबर को बड़े परदे पर आएगी। रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित अजय देवगन की फिल्म ‘सिंघम अगेन’ 2024 में थियेटरों में छायेगी। इसी समय, ईद के मौके पर अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ की फिल्म ‘बड़े मियाँ छोटे मियाँ’ रिलीज़ होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button