राष्ट्रीय

Aadhar card Update: महिलाएं शादी के बाद Aadhar card में बदल सकती हैं अपना सरनेम, जानें नियम और तरीका

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

Aadhar card Update: आज के समय में अगर यह कहा जाए कि आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज लगता है तो इसमें शायद कोई दो राय नहीं है। किसी भी सरकारी योजना में शामिल होने या सब्सिडी का लाभ उठाने, बैंक खाता खोलने, सिम कार्ड खरीदने आदि जैसे अन्य कार्यों के लिए Aadhar card की आवश्यकता होती है। वहीं, अगर आपके आधार में कुछ गलतियां हैं, तो आप इसे ठीक करवा सकते हैं।

इसके अलावा अगर महिलाएं शादी के बाद अपने आधार कार्ड में सरनेम को अपने पति के सरनेम में बदलना चाहती हैं तो यह प्रक्रिया भी बहुत आसान है जिससे आप यह काम करवा सकती हैं।

तो आइए जानते हैं कि आप अपने Aadhar card में अपना सरनेम कैसे बदल सकते हैं। इसकी विधि आप आगे की स्लाइड्स में जान सकते हैं…

Aadhar card में उपनाम बदलने का तरीका:

कदम 1: अधिकांश महिलाएं अपने विवाह के बाद अपने पति के उपनाम को आधार कार्ड में अपडेट करती हैं। इस प्रस्तिति में, यदि आप भी इसे करवाना चाहती हैं, तो इसके लिए आपको पहले अपने पति के साथ आधार सेवा केंद्र जाना होगा।

कदम 2: आपको केंद्र पर जाना होगा और सुधार फॉर्म लेना होगा। इसमें आपको अपना पूरा नाम, आधार संख्या, मोबाइल नंबर और अन्य जानकारी भरनी होगी। इस फॉर्म में बताएं कि आप आधार कार्ड में क्या बदलना चाहती हैं, जैसे – उपनाम।

कदम 3: इसके बाद, फॉर्म भरें और कुछ संबंधित दस्तावेज़ की कॉपी जोड़ें (पति का आधार कार्ड और विवाह प्रमाणपत्र आदि)। फिर इस फॉर्म के साथ आपको उचित अधिकारी के पास जाना होगा, जहां आपका उपनाम अपडेट किया जाएगा।

कदम 4: अब आपका बायोमीट्रिक्स लिया जाता है और फोटो भी खींची जाती है। आपके फॉर्म जानकारी की जांच करके आइटम अपडेट किए जाते हैं। फिर शुल्क लिया जाता है और आपका नया उपनाम कुछ दिनों के भीतर अपडेट हो जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button