राष्ट्रीय

Ram Rahim को बड़ा झटका: अब उन्हें अदालत की अनुमति के बिना पारोल नहीं मिलेगा, High Court ने Haryana सरकार को डांटा

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

पंजाब-हरियाणा High Court ने Gurmeet Ram Rahim को लगातार पारोल मिलने के मामले में कड़ी स्थिति अधिष्ठान लिया है और हरियाणा सरकार को आलोचना की है। High Court ने कहा कि ऐसा क्यों हो रहा है कि राम रहीम को बार-बार पारोल मिल रहा है? अन्य कैदियों को लाभ क्यों नहीं दिया जा रहा है? High Court ने हरियाणा सरकार को आदेश दिया है कि अब Ram Rahim को न्यायालय की अनुमति के बिना पारोल नहीं दी जाएगी।

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (SGPC) ने Ram Rahim को Haryana सरकार द्वारा बार-बार पारोल देने के खिलाफ एक PIL दाखिल की थी। सुनवाई के दौरान, High Court ने सरकार द्वारा दे रहे पारोल/फर्लो पर देरा सच्चा सौदा के मुखी को बार-बार सवाल उठाए। न्यायालय ने कहा कि इस प्रकार देरा के मुखी को बार-बार पारोल देना कोई विशेष सुविधा नहीं है, कारागारों में बहुत सारे लोग हैं जो पारोल/फर्लो का इंतजार कर रहे हैं और उन्हें यह लाभ नहीं मिल रहा है।

सरकार ने कहा कि राम रहीम को नियमों के अनुसार पारोल मिल रहा है और जबकि बाकी के कैदियों के साथ, प्रत्येक मामले को विचार करने के बाद पारोल/फर्लो का निर्णय लिया जाता है। न्यायालय के कुछ निर्णयों का संदर्भ देते हुए कहा गया कि राम रहीम एक कड़ी अपराधी नहीं हैं और इसलिए उसे पारोल दिया जा सकता है।

High Court ने Haryana सरकार से कहा है कि अगली सुनवाई में यह बताए कि सरकार ने कितने कैदियों को पारोल और फर्लो के लिए आवेदन पत्र प्राप्त किए हैं और उनमें से कितनों को पारोल और फर्लो दिया गया है। न्यायालय ने पूछा भी है कि उसी अपराध के अन्य दोषियों की संख्या कितनी है, जिनको दिया गया है, तारीख तक कितनी बार पारोल और फर्लो दिया गया है और कितने आवेदन अब भी लंबित हैं। न्यायालय ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि अब Ram Rahim को न्यायालय की अनुमति के बिना पारोल नहीं दी जाएगी।

The post Ram Rahim को बड़ा झटका: अब उन्हें अदालत की अनुमति के बिना पारोल नहीं मिलेगा, High Court ने Haryana सरकार को डांटा appeared first on Editor@political play India.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button