राष्ट्रीय

Haryana: Nayab Saini को संघ के करीबी होने का फायदा मिला, ऐसे राजनीतिक समीकरण उत्तर प्रदेश के माध्यम से Haryana में बनाए गए

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

Haryana की राजनीति में मंगलवार को एक बड़ा बदलाव देखा गया। Manohar Lal Khattar ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया है। BJP विधायक दल की बैठक में, Nayab Singh Saini को विधायक दल के नेता के रूप में चुना गया है। Saini अब प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे। सैनी को मुख्यमंत्री बनाकर, BJP ने राज्य में पंजाबी और पिछड़ा वर्ग के वोट बैंक पर अपना काबू मजबूत किया है। जबकि पार्टी उत्तर प्रदेश के चुनावों में भी अपना दूसरा लाभ पा सकती है।

उत्तर प्रदेश में पिछड़ा वर्ग का एक बड़ा वोट बैंक है। SP ने PDA (पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यक) की राजनीति के साथ बढ़ते कदमों के साथ आगे बढ़ा है। इसे इस दिशा में BJP की एक बड़ी बाजी समझा जा रहा है। हाल ही में, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री Dr. Mohan Yadav ने उत्तर प्रदेश के Yadav समुदाय और पिछड़ा वर्ग के साथ समन्वय बढ़ाने का प्रयास किया है।

Nayab Singh Saini को राजस्थान के पिछड़ा वर्ग से Manohar Lal Khattar के करीबी माना जाता है। साल 2019 में BJP ने उन्हें कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया था और उन्होंने संसद में पहुंच गए। BJP ने 2023 में Saini को प्रदेश BJP अध्यक्ष के पद की जिम्मेदारी दी थी। बहुत सारे कार्यक्रमों में उन्हें खट्टर के साथ देखा जाता है।

Saini, BJP के विशेष रूप से पिछड़ा वर्ग से आने वाले प्रमुख नेता हैं। Saini संघ के पृष्ठभूमि से हैं। 1996 में Saini को राज्य की BJP संगठन की जिम्मेदारी दी गई थी। इसके बाद, 2002 में उन्हें BJYM के जिला महासचिव बनाया गया था। 2012 में Saini को अंबाला BJP का अध्यक्ष बनाया गया था। इसके बाद सैनी को आगे बढ़ाया गया। 2014 में उन्होंने नारायणगढ़ से चुनाव जीतकर सभा में पहुंच गए। 2016 में Saini को Khattar सरकार में केंद्रीय मंत्री के रूप में बनाया गया था।

The post Haryana: Nayab Saini को संघ के करीबी होने का फायदा मिला, ऐसे राजनीतिक समीकरण उत्तर प्रदेश के माध्यम से Haryana में बनाए गए appeared first on Editor@political play India.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button