उत्तर प्रदेश

जनपद स्तरीय एक्सपोर्ट कॉनक्लेव प्रदर्शनी का आयोजन

गाजीपुर 26 सितम्बर 2021- आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर वाणिज्य उत्सव के क्रम में जनपद स्तरीय एक्सपोर्ट कॉनक्लेव प्रदर्शनी का आयोजन जिला पंचायत परिसर में किया गया।

प्रदर्शनी का उद्घाटन मुख्य अतिथि मा0 नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सरिता अग्रवाल एंव मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रकाश गुप्ता ने संयुक्त रूप से फीता काटकर एंव दीप प्रज्ज्वलित कर किया। प्रदर्शनी में विभिन्न प्रकार के उत्पादो का स्टाल लगाया गया था, जिसमें गाजीपुर क्राफ्ट डेबलेपमेंट फेडरेशन बिशुनपुर कलां गाजीपुर , सदगुरू टेडर्स गाजीपुर घाट, ख्वाजा हैडलूम एण्ड हैंडीक्राफ्ट, एम डी होम्यो लैंब, जी एस हैंडीक्राफ्ट पहाडपुर, अन्य उत्पादो के स्टाल लगाये गये थे, जिसका अवलोकन मा0ं मुख्य अतिथि द्वारा किया गया। अवलोकन के दौरान मुख्य विकास अधिकारी महोदय ने एक जनपद एक उत्पाद कार्यक्रम के अतर्गत उत्पाद जूट वाल हैगिंग को जेम पोर्टल पर रजिस्टर्ड करने को कहा जिससे अन्य विभागो द्वारा भी जेम पोर्टल के माध्यम से इस उत्पाद की खरीदारी की जा सके।

कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रकाश गुप्ता ने अपने सम्बोधन में कहा कि आजादी की 75वीं वर्ष गांठ के अवसर पर अमृत महोत्सव कार्यक्रम के दौरान जनपद मे पहली बार इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किये गये है। यह जनपद कृषि प्रधान जनपद है। जिन क्षेत्रों में गाजीपुर पिछड़ा हुआ है उन क्षेत्रो में आगे बढना यहां के उद्यमियों के लिए चुनौती है। उद्यमियों के मार्ग दर्शन के लिए राज्य सरकार एवं केन्द्र सरकार के अधीन सभी विभागीय अधिकारी आपके सभी के सहयोग के लिए कृत संकल्पित है। उद्यमियों को व्यवसाय के पुराने ट्रेण्ड को बदलना होगा और ऑनलाईन नेटवर्किग के क्षेत्र में आगे आना होगा।

उन्होने व्यापारियों का आह्वाहन किया कि नये-नये व्यवसाय के लिए सकरात्मक दृष्टिकोण के साथ आगे बढे।

मुख्य अतिथि श्रीमती सरिता अग्रवाल ने कहा कि मा0प्रधानमंत्री एंव मा0मुख्यमंत्री जी का उद्देश्य एक ही है कि किस तरह से भारत के लोगो की आर्थिक स्थिति मजबूत करे।

मा0 मुख्यमंत्री जी ने जब से प्रदेश सरकार की कमान संभाली है तब से यह जाना है कि प्रदेश में जितने भी जिले है सब अपने आप मे कुछ न कुछ खासियत अवश्य रखते है। इस लिए उन्होने प्रदेश में एक जनपद एक उत्पाद के विचारो को लोगो के समक्ष लाया साथ ही हमारे जो उत्पाद है उसे विदेशो तक ले जाया जा सके और इसके अन्तर्गत जो भी बीच की कड़ियां है उसे कैसे समाप्त किया जा सके जिससे जनपद के उद्यमियों एवं निर्यातको को अधिक से अधिक लाभ मिल सके। इसी उद्देश्य से यह जनपद स्तरीय एक्सपोर्ट कॉन्क्लेव कार्यक्रम की शुरूआत की गयी है।

कार्यक्रम में राजेश कुमार चौधरी सहायक निदेशक एम एस एम ई वाराणसी, जिला अग्रणी प्रबन्धक गाजीपुर सूरज कांन्त, उपायुक्त उद्योग अजय कुमार गुप्ता, जिला उद्यान अधिकारी डा0 शैलेन्द्र दूबे ने अपने-अपने विभागो से सम्बन्धित योजनाओ के सम्बन्ध मे उपस्थित उद्यमियो को जानकारी दी । इस अवसर पर जनपद के प्रमुख उद्यमियो को प्रमाण पत्र देखकर उन्हे सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन नेहरू युवा केन्द्र के लेखा एवं कार्यक्रम सहायक सुभाष चन्द्र प्रसाद एवं आभार उपायुक्त उद्योग जिला उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र अजय कुमार गुप्त ने किया। इस अवसर पर पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष विनोद अग्रवाल, व्यापार मण्डल के अध्यक्ष विजय कुमार वर्मा, उद्यमी वशिष्ठ सिंह यादव, निर्गुन दास केसरी, बी के राना सहायक निदेशक एम एस एम ई, अपर जिला सूचना अधिकारी राकेश कुमार एवं जनपद के अन्य उद्यमी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button