उत्तर प्रदेशधर्म

करोना प्रोटोकॉल के तहत 2 अक्टूबर से शुरू होगी रामलीला

गाजीपुर। हरिशंकरी गाजीपुर पिछले सैकड़ों वर्षो से श्रीरामचरित मानस ग्रंथ के आधार पर रामलीला का मंचन करती चली आ रही है। इस वर्ष 2021 की रामलीला 18 दिनों की होनी है। जो सांस्कृतिक समरसता के साथ विधिविधान और हरिकीर्तन आदि के माध्यम से मनाई जाएगी।
गाजीपुर जनपद कोरोना शून्य है लेकिन अभी भी हमारे देश के बहुत जिलो में कोरोना संक्रमण का फैलाव हो रहा है। आगामी त्योहारो में जिले व नगर की जनता को सतर्क रहने की जरूरत है ताकि आगे हमारे जिले में फिर से कोरोना  संक्रमण का फैलाव न हो सके। ध्यान रहे कि अगर इस बार हमलोग आगामी त्योहारो में कोरोना संक्रमण को रोकने में सफल रहे तब हमारे देश से इस महामारी का अंत होना तय है, इसको ध्यान में रखते हुए अति प्राचीन रामलीला कमेटी हरिशंकरी गाजीपुर ने यह तय किया है कि सैकड़ो वर्षो की परंपराओं को जीवित रखने के लिए पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी सूक्ष्म रूप व पूजा पद्धति के माध्यम से पूरे विधि-विधान के साथ रामलीला का आयोजन किया जाएगा।
इस बार की रामलीला 2 अक्टूबर 2021 को धनुष- मुकुट पूजन से प्रारंभ होकर 15 अक्टूबर 2021 को विजयादशमी, 18 अक्टूबर 2021 को गंगा माता का पूजन एवं 23 अक्टूबर 2021 दिन शनिवार को श्रीराम राज्याभिषेक, हरिशंकरी स्थित श्री राम चबूतरे पर संपन्न होगा। श्रीराम राज्याभिषेक के आयोजन के साथ ही इस वर्ष की रामलीला का समापन हो जाएगा। विजयादशमी का पर्व 15 अक्टूबर 2021 को रामलीला मैदान, लंका में सायं 7:30 बजे प्रशासनिक अनुमति / निर्देशों एवं कोविड-19 के गाइडलाइन्स के अनुसार आयोजित किया जायेगा तथा सैकड़ों वर्षो के परंपराओं को जीवित रखने के लिए एक प्रतीकात्मक रावण के पुतले का दहन किया जाना तय  हुआ है। आगे बताते चलें कि अति प्राचीन रामलीला कमेटी हरिशंकरी ग़ाज़ीपुर के अध्यक्ष श्री दीनानाथ गुप्ता व कमेटी के मंत्री श्री ओम प्रकाश तिवारी (बच्चा) ने अपने संयुक्त बयान में कहा कि गाजीपुर जिले व नगर की सम्मानित जनता से अपील है कि15 अक्टूबर 2021 को रावण दहन का कार्यक्रम होता है तो इसका सीधा प्रसारण आप अपने घर पर बैठकर देख सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button