उत्तर प्रदेशधर्म

सुंदरकांड पाठ के द्वितीय वर्षगांठ पर रामायण पाठ के बाद विशाल भंडारे का हुआ आयोजन।

ग़ाज़ीपुर ।

मनिहारी क्षेत्र के बेसो नदी तट पर यूसुफपुर (खंडवा) में स्थित अति प्राचीन राम जानकी मंदिर ठाकुरद्वारा पर प्रत्येक मंगलवार होने वाले सुंदरकांड पाठ के द्वितीय वर्षगांठ पर संगीतमय रामायण पाठ व सम्पूर्ण सुंदरकांड पंक्ति पर हवन एवं भजन संध्या के साथ ही विशाल भंडारे का आयोजन किया गया।

मंदिर के मुख्य पुजारी हरिप्रपन्न द्विवेदी जी ने बताया कि इस प्राचीन ठाकुरद्वारा मंदिर में स्थापित राम,जानकी,लक्ष्मण और हनुमानजी की दिव्य प्रतिमाओं की कहानी अद्भूत है दशकों पूर्व यहां से एक व्यापारी गुजर रहा था रात्रि विश्राम के लिए यहाँ रुका जब सुबह मूर्ति को अपने ऊँट पर ले जाने के लिए रखा तो ऊँट खड़ा नहीं हो पाया ।

व्यापारी यह देख दंग रह गया मूर्ति को जब ऊँट से उतार दिया तो ऊंट खड़ा हो गया फिर दुबारा मूर्ति को उसकी पीठ पर रखा तो ऊँट खड़ा नहीं हो पाया उतारने और रखने का यह सिलसिला पूरे दिन चला यह सब करामात वहीं स्थित मंदिर के पुजारी जी देख रहे थे,तब व्यापारी ने पुजारी जी से आग्रह किया कि रामलला को यह पवित्र स्थान भा गई है,अतः इन्हें यही विराजमान करें तब गाँव वालों की मदद से दिव्य प्रतिमाओं को स्थापित किया गया तब से ठाकुर जी मन्नत मांगने वाले हर भक्तकी मनोकामना पूर्ण कर रहे हैं।

गांव के श्रद्धालु युवकों ने सुंदरकांड समूह बनाकर 25 फरवरी सन् 2020 से प्रत्येक मंगलवार सुंदरकांड पाठ शुरू किया।
जिसके दो वर्ष पूर्ण होने पर द्वितीय वर्ष गांठ मनाया गया।

सतीश चौबे एवं निर्भय जी की टीम द्वारा संगीतमय रामायण के बाद शशि द्विवेदी जी,जय गोविंद जी,कृष्ण दत्त द्विवेदी एवं अरविंद दूबे के द्वारा हवन संपन्न कराया गया।
जिसमें गांव के पुरुषों के साथ ही महिलाओं ने भी बड़ी संख्या में भाग लिया।

हवन के बाद शाम 3 बजे से गायक रमेश सिंह,राजेश्वर सिंह एवं रोशन सिंह की टीम के द्वारा भजन संध्या का मनमोहक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया भजन संध्या के साथ ही विशाल भंडारे का आयोजन चलता रहा।

जिसमें गांव एवं क्षेत्र के हजारों की संख्या में श्रद्धालु भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया कार्यक्रम के आयोजक सुंदरकांड समूह के आशीष कुमार सिंह,भुवनेश्वर सिंह अशोक दुबे,अरविंद दुबे, संदीप सिंह,धनंजय सिंह,संजय सिंह शैलेष सिंह, कृष्णा सिंह,अमित सिंह,रविशंकर दुबे,प्रमोद दुबे, सर्वजीत सिंह, मयंक,नीरज,राकेश हिमांशु,भास्कर, निखिल, ओम, सुंदरम,शिवम,रोहित,हर्ष,प्रिंस,अंकित,हर्षित,धनंजय वर्मा,गौरव वर्मा,छोटू,दीपक आदि के देखरेख में किया गया साथ ही गांव के सभी लोगों का सहयोग रहा सभी ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button