उत्तर प्रदेश

सरोवर को चयनित कर भूमि पूजन का कार्य आरंभ किया गया ।

 

गाजीपुर।

अमृत महोत्सव योजना के अंतर्गत जखनियां ब्लाक की तीन ग्राम पंचायतों के एक-एक सरोवर को चयनित कर उनका निर्माण किया जायेगा। जिसके तहत गुरुवार को जखनियां में प्रधान प्रतिनिधि अशोक गुप्ता के नेतृत्व में विधिवत भूमि पूजन कर कार्य आरंभ किया गया है।

मानक पर खरा उतरने वाले कुछ और सरोवरों का योजना के तहत सुंदरीकरण होगा। केंद्र सरकार ने देश की आजादी के लिए सिर पर कफन बांध अंग्रेजी शासन से दो-दो हाथ करने वाले रणबाकुंरों की याद को जीवंत रखने को गत वर्ष अमृत महोत्सव आयोजित किया था।

स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने पर इस वित्तीय वर्ष में प्रत्येक जिले में 75 सरोवरों को अमृत सरोवर योजना के तहत आच्छादित किया जाएगा।

योजना के तहत मनरेगा से पोखरे की खोदाई व पौधरोपण होगा। राज्यवित्त से (पाथ वे) रास्ते का निर्माण होगा। बहरहाल जखनियां ब्लाक की शिव मंदिर के पास उपस्थित जमीन पर 40 मीटर × 40 मीटर लम्बे चौड़े सरोवर का निर्माण होंगा।

इसके अलावा मुड़ियारी, जलालाबाद ग्राम पंचायतों के सरोवरों को चुना गया है। यह संख्या अभी बढ़ सकती है। खंड विकास अधिकारी सन्दीप श्रीवास्तव ने कुछ पोखरों का स्थलीय निरीक्षण कर उनकी अक्षांश व देशांतर भौगोलिक स्थिति का निर्धारण कर चित्र लिए जाने की जानकारी दी है।

उन्होंने अवशेष जलाशयों का भी इसी प्रकार चित्र लिए जाने का आश्वासन दिया है। भाजपा जिलाउपाध्यक्ष विपिन सिंह ने कहा राज्य सरकार लोगो को शुद्ध जल उपलब्ध कराने के प्रति कृत संकल्प है और हर ग्रामसभाओं में ताल पोखरों को संरक्षित किया जा रहा है। व्यापार प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष प्रमोद वर्मा ने कहा जलाशयों के निर्माण से वर्षा के जल का संचय होंगा, भूमि जल संरक्षण होंगा। सरकार तालाब पोखरों के निर्माण के प्रति लोगों को जागरूक कर रही हैं , हर जगह निर्माण , साफ-सफाई और अतिक्रमण हटाने का कार्य हो रहा है। जल ही जीवन है हम सभी को भी इसके प्रति उत्तरदायी होना पड़ेंगा।

जलाशयों के निर्माण से जल संरक्षण तो होंगा ही साथ साथ पौधरोपण और पाथ वे निर्माण से ग्रामसभा की सुंदरता भी बढ़ेगी। इस मौके पर ग्रामप्रधान नंदलाल गुप्ता, कैलाश वर्मा, संजीव त्रिपाठी, भरत सिंह, प्रभु यादव, सर्वानंद पांडेय, उत्तम गोंड़, बच्चेलाल यादव, विजयी मद्देशिया, संतोष यादव, राजेश गोंड़ सहित प्रमुख ग्रामवासी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button