उत्तर प्रदेश

ग्राम प्रधान ने किया सराहनीय कार्य , अपने गांव में बनवाई स्वच्छता एक्सप्रेस ।

सार्वजनिक शौचालय को दिया एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बे जैसा लुक ।

 

गाजीपुर।

स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने एवं शौचालयों के प्रति लोगों की मानसिकता व धारणा बदलने के मकसद से जिले के एक ग्राम प्रधान ने अनूठी पहल की है , जो आज पूरे गांव में नही पूरे जनपद में चर्चा का विषय बना हुआ है। वहीं प्रशासनिक अफसरों ने भी ग्राम प्रधान के इस कार्य की तारीफ की है।

आइए हम आपको बता दें ,  हम बात कर रहे हैं गाजीपुर जनपद के मोहम्मदाबाद क्षेत्र के राजापुर गांव के प्रधान एवम उस गांव में प्रधानजी द्वारा बनवाये गए सार्वजनिक शौचालय की।

जहाँ इस गांव के ग्राम प्रधान अश्वनी राय ने सार्वजनिक शौचालय को ट्रेन के डिब्बे जैसा बनवा दिया , जो लोगों के बीच आज आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। दूर से देखने पर ऐसा मालूम होता है कि कोई ट्रेन की बोगी गांव में आकर खड़ी हो। इतना ही नहीं , ट्रेन के डिब्बे की शक्ल वाले शौचालय को “स्वच्छता एक्सप्रेस” का नाम भी दिया गया है।

ग्राम प्रधान अश्वनी राय ने मीडिया को बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत लोगों को शौचालय के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से कुछ ऐसा करने का विचार मन में आया , जिससे लोग आकर्षित हो।

इस बात को ध्यान में रखते हुए हमने लगभग दो लाख रुपए की लागत से सार्वजनिक शौचालय का निर्माण ट्रेन के डिब्बे जैसा करवाया। यूं तो हर गांव हर कस्बे में सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण होता रहा है , लेकिन एक विशेष रंग रूप दिए जाने की वजह से आज हमारे गांव का शौचालय दूर-दूर तक प्रसिद्धि पा रहा है।

उन्होंने बताया कि केवल शक्ल सूरत ही विशेष नहीं बनाई गई है बल्कि इसके अंदर शौचालय संबंधित बेहतरीन संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं और स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा गया है। स्थानीय ग्रामीण शुभम राय ने बताया कि सार्वजनिक शौचालय को ट्रेन का लुक दिए जाने से लोगों के अंदर शौचालय को लेकर बनी अवधारणा को तोड़ने का हमे अवसर मिला है।

गांव के लोग अब शौचालय जाना न कह कर , शौचालय एक्सप्रेस पर सवार होना कहना ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

ग्राम प्रधान अश्वनी राय ने बताया कि अपने इस नए लुक वाले शौचालय और नवनिर्मित पंचायत भवन की फोटो प्रशासनिक ग्रुप में डाली तो मुख्य विकास अधिकारी द्वारा बधाई भी दी गई और इसे एक अनुकरणीय पहल बताया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button