उत्तर प्रदेशस्वास्थ्य

विशेष संचारी नियंत्रण रोग अभियान के तहत किया गया लोगों को जागरूक ।

 

ग़ाज़ीपुर ।

विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान जो 1 जुलाई से शुरू होकर 31 जुलाई तक पूरे जनपद में चलाया जा रहा है।

जिसमें 15 जुलाई से 31 जुलाई तक दस्तक अभियान भी चलाया जाना है। इसी को लेकर रविवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहम्मदाबाद के अधीक्षक डॉ आशीष राय की अध्यक्षता में एक जन जागरूकता अभियान मोहम्मदाबाद के शहरी इलाके के साथ ही ग्रामीण इलाके में भी चलाया गया।

इस दौरान जनमानस में पंपलेट आदि के माध्यम से संचारी रोग से बचने के तरीके के बारे में भी बताया गया।

चिकित्सा अधीक्षक डॉ आशीष राय ने बताया कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी के द्वारा दिए गए निर्देश के क्रम में रविवार को अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ उमेश कुमार की देखरेख में जन जागरूकता अभियान मोहम्मदाबाद ब्लाक में चलाया गया। जिसमें उन्होंने शहरी इलाके में स्वयं उपस्थित रहकर लोगों को विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के बारे में जानकारी दिया। और बताया कि सावधानी बरतने से कई तरह की बीमारियों से खुद को और अपने परिवार को बचाया जा सकता है। साथ ही 15 जुलाई से 31 जुलाई तक चलने वाले दस्तक अभियान के बारे में भी आमजन को बताया कि उनके घरों पर आशा जाकर दस्तक देगी। वह परिवार के सदस्यों के बारे में और उनके बीमारी और अन्य कई तरह के लक्षण क बारे में जानकारी लेगी।

उन्होंने बताया कि इस अभियान को लेकर अन्य विभागों के साथ समन्वय बैठक सभी विभागों के विभागाध्यक्ष के साथ किया जा चुका है। एवं उनके कार्य एवं दायित्व को बताते हुऐ समयबद्ध माइक्रो प्लान के अनुसार कार्य का निष्पादन भी किया जाना सुनिश्चित करने के बारे में बताया गया है।जिसके पश्चात जिले पर प्रत्येक विभागो द्वारा अपनी प्रगति रिपोर्ट भेजा जाना है।

विशेष संचारी रोग नियत्रंण अभियान एवं दस्तक अभियान मे चिन्हित गाँवो मे छिडकाव, गौशालाओं एवं बाडो मे छिडकाव, तलाब, कुओ की सफाई, झाड झंगाड़ कि सफाई एवं निस्तारण के साथ जन समुदाय मे जागरूकता आवश्यक है। जिससे हम अपने आस पास साफ सफाई रख सकते है ।

जागरूकता कार्यक्रम में एएनएम प्रिती , कमलेश, नवनीत , राजकुमार इत्यादि रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button