उत्तर प्रदेशस्वास्थ्य

परिवार नियोजन के अस्थाई और स्थाई संसाधनों के बारे में गांव-गांव दी जाएगी जानकारी ।

11 से 31 जुलाई तक चलेगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा ।

 

ग़ाज़ीपुर । 

जनसंख्या जो लगातार बढ़ती जा रही है अगर यही स्थिति रही तो आगे चलकर जनसंख्या विस्फोट भी हो सकता है।

ऐसा ना हो इसको लेकर सरकार के द्वारा जनसंख्या को स्थिर करने के लिए लगातार कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

उसी कड़ी में 11 जुलाई से 31 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा चलाए जाने का निर्देश शासन के द्वारा दिया गया है ।

वही इस कार्यक्रम का शुभारंभ लखनऊ से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा किया गया। वही जनपद में जिला महिला अस्पताल में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हरगोविंद सिंह की अध्यक्षता में इस पखवाड़े का शुभारंभ किया गया। इस दौरान आए हुए लोगों को जनसंख्या को स्थिर करने के लिए स्थाई और अस्थाई उपाय के बारे में जानकारी दी गई।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हरगोविंद सिंह ने बताया कि शासन के द्वारा 11 से 31 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा चलाया जा रहा है। जिस के क्रम में सोमवार से जनपद गाजीपुर के सभी ब्लॉक में कार्यरत स्वास्थ्य केंद्रों पर पखवाड़े को लेकर गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिला महिला अस्पताल में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े को लेकर जागरूकता कार्यक्रम किया गया। जिसमें आई हुई आशा व एएनएम को अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर लोगों को अवेयरनेस करने के बारे में जानकारी दी गई।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के शुभारंभ में मुख्यमंत्री के द्वारा मातृ मृत्यु दर एवं शिशु मृत्यु दर कमी लाने के साथ ही जनसंख्या को स्थिर करने के लिए शासन के द्वारा चलाई गई योजना जिसमें स्थाई और अस्थाई उपाय दिए गए हैं। जन-जन तक पहुंचाने की बात कही गई है।

इस कार्यक्रम को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेवतीपुर पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ अनिल कुमार की अध्यक्षता में गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें समस्त एवं आशा संगिनी, आशा को आगामी जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के संबंध में जानकारी दी गई। जिससे कि लक्ष्य के सापेक्ष उपलब्धि प्राप्त कर सकें। इसी क्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहमदाबाद पर चिकित्सा अधीक्षक डॉ आशीष राय की अध्यक्षता में गोष्ठी का आयोजन किया गया। परिवार नियोजन के संसाधन जिसमें स्थाई रूप से पुरुष व महिला नसबंदी व स्थाई संसाधन के रूप में कापर्टी, अंतरा इंजेक्शन ,आईयूसीडी, पीपीआईयूसीडी ,कंडोम ,छाया गोली व अन्य के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही साथ चलने वाले इस पखवाड़े में उनके ब्लॉक को दिए गए लक्ष्य को पूरा कैसे हो इसके बारे में भी रणनीति बनाई गई।

परिवार नियोजन विशेषज्ञ तबरेज अंसारी ने बताया कि जनसंख्या स्थिरता को लेकर शासन के द्वारा 2021-22 में पुरुष नसबंदी 64, महिला नसबंदी 9219 ,अंतरा इंजेक्शन 21313, आईयूसीडी 7985, पीपीआईयूसीडी 4656 लोगों ने अपनाया और जनसंख्या को स्थिर रखने में अपना सहयोग प्रदान किया।

इस कार्यक्रम में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर के के वर्मा, डॉ एसडी वर्मा, डॉ डीपी सिन्हा, जिला महिला अस्पताल के सीएमएस डॉ तारकेश्वर, डीपीएम प्रभुनाथ ,डीसीपीएम अनिल वर्मा ,,राघवेंद्र सिंह मौजूद रहे । वही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेवतीपुर पर बीपीएम बबीता सिंह, बीसीपीएम सुनील कुमार ,आनंद कुमार, एमएन राय ,आशुतोष सिंह, अभिषेक उपाध्याय ,रवि सिंह व आशा कार्यकर्ता मौजूद रहे। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहमदाबाद पर बीपीएम संजीव कुमार व अन्य मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button