उत्तर प्रदेशस्वास्थ्य

जिला महिला अस्पताल और मनिहारी स्वास्थ केंद्र पर होगा नियमित नसबंदी कार्यक्रम ।

 

ग़ाज़ीपुर ।

जनसंख्या को स्थिर करने के लिए शासन के द्वारा कई तरह के कार्यक्रम चलाए जाते हैं जिसमें महिला एवं पुरुष नसबंदी के साथ ही अस्थाई गर्भनिरोधक संसाधनों का भी व्यापक प्रचार प्रसार कर आमजन तक निशुल्क पहुंचाया जाता है ।

ऐसे में महिला नसबंदी को लेकर जनपद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनिहारी एवं जिला महिला चिकित्सालय में पर एक बड़ा बदलाव किया गया है। जहां पहले इस केंद्र पर सप्ताह में एक दिन महिला नसबंदी नियत सेवा दिवस किया जाता रहा है । वही अब प्रतिदिन महिला नसबंदी की सेवायें प्रदान की जाएंगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हरगोविंद सिंह ने बताया कि परिवार नियोजन सेवाओं को और भी सुदृढ करने एवं जनसमुदाय तक गुणवत्तापूर्ण सेवाओं की पहुंच सुगम बनाने हेतु नसबन्दी की सेवाएं नियमित रूप से प्रारम्भ की जा रही हैं। अक्टूबर माह का नसबंदी कैलेंडर जारी किया गया है जिसके अन्तर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनिहारी एवं जिला महिला चिकित्सालय में परिवार नियोजन की अन्य सेवाओं के साथ साथ नसबंदी की सेवाएं नियमित रूप से प्रारंभ करने हेतु सर्जन तथा चिकित्सा अधीक्षक को निर्देशित किया गया है जिससे कोई भी लाभार्थी अपनी आवश्यकतानुसार नसबंदी की सेवाएं नियमित रूप से प्राप्त कर सकें।

उन्होंने बताया की अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी परिवार कल्याण के द्वारा नसबंदी की नियमित सेवाओं को प्रदान करने का मुख्य उद्देश्य

लाभार्थी अपनी इच्छा व सुविधानुसार अनुसार सेवाए प्राप्त कर सकेंगे।

लाभार्थी की चयन प्रक्रिया पूर्ण करने में आसानी होगी।

स्वास्थ्य इकाई पर गुणवतापूर्ण सेवाए प्राप्त होगी।

लाभार्थी को समय से अपने घर पहुचने में आसानी होगी।

स्वास्थ्य इकाई का वर्क लोड एक साथ अधिक होने की संभावना कम होगी।

आशा द्वारा लाभार्थी को चयन कर परिवार नियोजन सेवाओं को दिलाने में आसानी होगी।

लाभार्थी को अपने घर तक पहुचने के लिए लंबे समय तक एंबुलेंस का इंतजार नही करना पड़ेगा।

लाभार्थी का भुगतान ब्लाक लेखा प्रबंधक द्वारा करने में आसानी होगी।

यूपीटीएसयू से परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया कि अप्रैल 2022 से सितंबर 2022 के बीच 8 पुरुष नसबंदी एवं 1689 महिला नसबंदी कराया जा चुका है। जिला महिला अस्पताल और मनिहारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रतिदिन नसबंदी की सेवा शुरू हो जाने के बाद से अब इस कार्यक्रम की उपलब्धी में और भी वृद्धि होगी ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button