राष्ट्रीय

Agra की विरासत को प्रदर्शित करने के लिए डिजिटल संग्रहालय तैयार: पर्यटक अनुभव को बढ़ाने के लिए Shilpgram और Fatehpur Sikri

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

Uttar Pradesh सरकार ने Agra में एक डिजिटल म्यूज़ियम बनाने का निर्णय लिया है। इसके माध्यम से, पर्यटक Fatehpur Sikri, Taj Mahal और शहर के अन्य स्मारकों के इतिहास के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। पर्यटन विभाग के अधिकारी दावा करते हैं कि वे पर्यटकों का अनुभव बेहतर होगा जो Agra आएंगे। विभाग ने पहले ही Chitrakoot और Ayodhya में डिजिटल म्यूज़ियम बनाया है।

प्रति वर्ष, 50 से 60 लाख पर्यटक Taj Mahal देखने Agra आते हैं। अब पर्यटन विभाग ने Shilpgram और Gulistan Complex के पार्किंग में स्थित इमारत में पर्यटकों के लिए एक डिजिटल म्यूज़ियम बनाने का योजना बनाई है। जो Taj Mahal देखने आए पर्यटकों का लगभग 35 प्रतिशत Shilpgram आते हैं। वहीं, जो Fatehpur Sikri जाते हैं, उन्हें GNC की बसों को पकड़ने के लिए Gulistan Complex जाना पड़ता है। यह दोनों स्थलों का चयन करने का मुख्य कारण है।

एक म्यूज़ियम डिजिटल पर स्मारकों के बारे में जानकारी प्रस्तुत करने के लिए कई विकल्प अपनाए जा सकते हैं। पर्यटन के उपनिदेशक, Avinash Chandra Mishra, ने कहा कि डिजिटल म्यूज़ियम से पर्यटक स्मारक के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे, साथ ही शहर के इतिहास और भूगोल के बारे में भी। अगर उन्हें पहले ही स्मारक के बारे में जानकारी मिलती है, तो अनुभव बेहतर होगा। यह भी उम्मीद है कि इससे पर्यटकों की रात्रि रुकावट में वृद्धि होगी। पर्यटन विभाग ने एक डिजिटल म्यूज़ियम बनाने के लिए रुचिकर्ताओं और कंपनियों से इच्छुकता दर्ज करने के लिए आमंत्रित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button