राष्ट्रीय

पूर्व मुख्यमंत्री को दिया गया मंत्रिमंडल का दर्जा बंद… अब Manohar

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

Haryana के नौ और आधे साल के लिए मुख्यमंत्री रहे Manohar Lal को न तो कोई सरकारी बंगला मिलेगा और न ही कोई सेवक। वास्तव में, जब Manohar Lal पहली बार Haryana के मुख्यमंत्री बने, तो उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री को दी गई कैबिनेट मंत्री की स्थिति को समाप्त कर दिया था। इस फैसले के बाद, पूर्व मुख्यमंत्री को केवल पूर्व विधायक की सुविधाएं ही मिलती हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री को कैबिनेट मंत्री की स्थिति देने का निर्णय भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सरकार में लिया गया था। उस समय की विचारसभा के अनुसार, भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने 2 मई, 2013 को मंत्रिमंडल की बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री को कैबिनेट मंत्री की स्थिति देने का निर्णय लिया था। इस निर्णय के तहत, पूर्व मुख्यमंत्री को लाल बत्ती, झंडा लगाने वाली सरकारी गाड़ी, चंडीगढ़ में सरकारी घर, एक निजी सचिव, एक सहायक, एक ड्राइवर, चार PSOs और दो चपरासियों की सुविधा मिलती थी।

2014 में हुड्डा ने मुख्यमंत्री पद से कदम वापस लिया तो उन्हें कैबिनेट मंत्री की स्थिति मिली। उन्हें इस स्थिति और सुविधाओं का लगभग दो साल का समय मिला। अप्रैल 2016 में, Manohar Lal ने इस निर्णय को उलटा दिया। इस निर्णय का तर्क यह था कि राज्य की जनता में इतनी सारी सुविधाओं को पूर्व मुख्यमंत्री को देने से आक्रोश है।

Haryana में अब तक केवल दो पूर्व मुख्यमंत्रियों को कैबिनेट मंत्री की स्थिति मिली है। ये हुकुम सिंह और भूपेंद्र सिंह हुड्डा हैं। पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला को भी मिलना था, लेकिन जब हुड्डा ने यह नियम लाया, तो ओपी चौटाला जेल में JBT घोटाला में थे।

अब करनाल होगा गंतव्य

मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद, Manohar Lal‘ का आवास वर्तमान में चंडीगढ़ के कबीर कुटिया (सीएम हाउस) में है। अब यह करनाल होगा क्योंकि वह वहां से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। वहां से विधानसभा चुनाव भी लड़े थे। उनका वहां एक घर भी है। इस जनवरी में, उन्होंने अपने माता-पिता के लिए बनाए गए गाँव बनियानी के आदिवासी घर को बच्चों के लिए एक ई-लाइब्रेरी बनाने के लिए जिला प्रशासन को सौंप दिया था। यह आदिवासी घर उनके माता-पिता का परिचयक होता था।

2019 के विधानसभा चुनावों में दिए गए उनके लेखपत्र में, उन्होंने इस आदिवासी घर को केवल गैर-कृषि दायित्वशील संपत्ति घोषित किया था। लेखपत्र के अनुसार, संपत्ति का अनुमानित क्षेत्र 1,350 वर्ग फुट है और निर्मित क्षेत्र 800 वर्ग फुट है। घर की कीमत अक्टूबर 2019 में लगभग 3 लाख रुपये थी। इसके अलावा, उनके पास उसी गाँव में 12 कनाल कृषि भूमि है, जो उन्होंने विरासत में पाई थी। इसकी कीमत 2019 में लगभग 30 लाख रुपये थी।




Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button