अपराधउत्तर प्रदेश

साइबर सेल ने कराए ₹6,52,500 साइबर ठगी के शिकार हुए पीड़ितों को वापस ।

 

गाज़ीपुर।

साइबर सेल द्वारा आज साइबर अपराध के पीड़ितों को 6,52,500 ₹ वापस कराने में बड़ी सफलता प्राप्त हुई है ।

पुलिस अधीक्षक ओमवीर सिंह ने बताया कि साइबर अपराध के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के तहत अवैध ट्रांजेक्शन होने की शिकायतो पर साइबर सेल टीम की विवेचना में अवैध ट्रांजेक्शन जिन पेमेंट गेटवे के माध्यम से हुए थे , संबंधित कम्पनी / मर्चेन्ट को मेल पत्राचार कर एवं दूरभाष पर सम्पर्क कर अवैध ट्रांजेक्शन रोकने एवं ट्रांजेक्शन की जानकारी प्रदान करने संबंधी प्रक्रिया पूर्ण की गई एवं आवश्यक कार्यवाही की गयी ।

जिसके पारी कुल 06 ऑफलाइन / ऑनलाईन पीड़ितों के प्राप्त प्रार्थना पत्रो पर कार्यवाही करते हुए आवेदको की गाढ़ी कमाई के कुल 6, 52,500 ₹ को खातें वापस कराया गया है ।

पुलिस अधीक्षक ओमवीर सिंह ने मीडिया से मुखातिब होते हुए जनता से अपील भी किया कि आप किसी के प्रलोभन में आकर कोई भी ऐसी गलती ना करें जिससे आपको क्षति पहुंचे , जैसे कि किसी भी टेलिफोनिक कॉल को पहले जांच लें उसके बाद ही कोई निर्णय ले वरना आपको अपने बैंक खाते की रकम से हाथ धोना पड़ जाएगा ।

उन्होंने यह भी कहा कि बैंक अपने कस्टमर को बाबा यह साफ चेतावनी देता है की किसी भी व्यक्ति को अपने खाते समझे डिटेल , पासवर्ड व ओटीपी ना बताएं क्योंकि बैंक द्वारा यह कभी भी नहीं पूछा जाता  ।

उन्होंने अंत में यह कहा कि अगर इस प्रकार की छोटी छोटी बातों का जनता ध्यान दें तो किसी प्रकार की भी उनके साथ कोई भी  अप्रिय घटना नहीं हो सकती है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button