राष्ट्रीय

नया साल नजदीक है और इसे लेकर जश्न की तैयारियां अभी से शुरू हो गई, मगर सता रहा कोरोना का डर? आप इन 5 बातों का रखें ध्यान

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

नई दिल्ली
नया साल नजदीक है और इसे लेकर जश्न की तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं। लोग पार्टी का प्लान बना रहे हैं और अपनों के साथ मिलजुलकर इसे सेलिब्रेट करना चाहते हैं। हालांकि, कोरोना वायरस के एक बार फिर से बढ़ते मामलों ने टेंशन खड़ी कर दी है। लोगों को यह समझ नहीं आ रहा कि आखिर क्या किया जाए, कोविड-19 से बचते हुए न्यू ईयर की पार्टी कैसे होगी? दरअसल, हाल ही में भारत में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट JN.1 की दस्तक हुई है और संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ठंड और नए वैरिएंट के कारण हाल के दिनों में संक्रमण के मामलों में तेजी आई है। इससे पहले 5 दिसंबर तक दैनिक मामलों की संख्या घटकर दहाई अंक तक पहुंच गई थी।

देश में बीते 24 घंटे में कोविड के 797 नए मामले सामने आए जिससे उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 4,091 हो गई। देश में इस साल 19 मई के बाद से एक दिन में सामने आए कोरोना संक्रमण के ये सबसे अधिक मामले हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटों में कोविड से 5 लोगों की मौत हुई है। गुरुवार को कोरोना से केरल में 2 जबकि महाराष्ट्र, पुडुचेरी और तमिलनाडु में एक-एक मरीज की मौत हुई। इससे पहले देश में 19 मई 2023 को संक्रमण के 865 नए मामले दर्ज किए गए थे।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए आम जनता के लिए कुछ निर्देश जारी किए हैं। नए साल का जश्न मनाते समय इन बातों का ध्यान रखकर आप कोविड इंफेक्शन के फैलने से बच सकते हैं। चलिए जानते हैं…

1. दो लोगों के बीच में कम से कम 1 मीटर की दूरी होनी चाहिए। भले ही सामने वाला शख्स बीमार न दिखे और भीड़भाड़ वाले समारोहों से बचें।
2. अगर शारीरिक दूरी बना पाना संभव न हो तो मास्क जरूर पहनें। खासतौर से बंद जगहों पर इसका ध्यान रखें।
3. हाथों को बार-बार अल्कोहल-आधारित हैंड रब या साबुन और पानी से साफ करते रहें।
4. खांसते या छींकते समय मुंह और नाक को कोहनी मोड़कर या टिशू से जरूर ढकिए।
5. अगर किसी में संक्रमण के लक्षण दिखते हैं तो कोविड टेस्ट कराएं। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर खुद को क्वारंटीन कर लें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button