राष्ट्रीय

नए साल के स्वागत में पहाड़ पर्यटकों से पट गए, रिकॉर्ड श्रद्धालु पहुंचे वैष्णो देवी, उत्तराखंड के सभी पर्यटक स्थल पैक

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

नई दिल्ली
नए साल के स्वागत में पहाड़ पर्यटकों से पट गए हैं। जम्मू-कश्मीर में देशभर से पर्यटकों से लेकर मां वैष्णो देवी का आशीर्वाद लेने श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। श्रीनगर के ऐतिहासिक लाल चौक पर नए साल का जश्न मनाने के लिए पहली बार आम लोगों से लेकर पर्यटकों की भारी भीड़ रही।

उत्तराखंड के मसूरी, धनोल्टी, कौसानी, औली, लैंसडोन, काणाताल, अल्मोड़ा और रानीखेत में बड़ी संख्या में सैलानी नए साल का जश्न मनाने के लिए पहुंच चुके हैं। हालांकि नैनीताल में उम्मीद के मुताबिक पर्यटक नहीं पहुंचे हैं। वहीं, हिमाचल प्रदेश के पर्यटनस्थलों में पिछले दो दिन में 3.75 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे।
रिकार्ड श्रद्धालु पहुंचे वैष्णो देवी

नववर्ष पर मां वैष्णो देवी का आशीर्वाद लेने के लिए कटड़ा से मां वैष्णो देवी का दरबार श्रद्धालुओं से गुलजार है। शाम साढ़े सात बजे तक 42 हजार श्रद्धालु पंजीकरण करवा भवन की ओर रवाना हो चुके थे। इसके बावजूद पंजीकरण काउंटरों पर लंबी लाइन लगी रही। भीड़ को देखते हुए श्राइन बोर्ड प्रशासन द्वारा शाम साढ़े सात बजे पंजीकरण केंद्र बंद कर दिए गए। कटड़ा में 20 से 25 हजार श्रद्धालु यात्रा पंजीकरण केंद्र खुलने का इंतजार कर रहे हैं। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष एक लाख 94 हजार से अधिक श्रद्धालु हाजिरी लगा चुके हैं।

पिछले वर्ष 93,23,647 श्रद्धालु मां के दरबार में पहुंचे थे। वहीं, इस वर्ष 95 लाख 20 हजार श्रद्धालु मां के दरबार पहुंचे। लाल चौक पर पहली बार नववर्ष का जश्न : कश्मरी के इतिहास में यह पहली बार है कि जब लाल चौक जैसे सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील इलाके में नववर्ष के अवसर पर विशाल समारोह हुआ।

गुरुग्राम से आए अमिताभ पर्यटक ने कहा, वह बीते तीन वर्षों से नववर्ष घाटी में ही मनाता आ रहे हैं। गुलमर्ग, पहलगाम में परिवार के साथ जा चुका हूं। इस बार लालचौक में जश्न मनाया जो कि यादगार रहा। बैंगलुरु से आए श्रीधर ने कहा, अभी तक तो हमने लाल चौक को विशेषकर घंटाघर को ऐसे अवसरों पर सुनसान ही पाया था। मगर अब सब बदल गया है।

उत्तराखंड के सभी पर्यटक स्थल पैक
उत्तराखंड के मसूरी, धनोल्टी, कौसानी, औली, लैंसडोन, काणाताल, अल्मोड़ा और रानीखेत में लगभग डेढ़ लाख से ज्यादा पर्यटक नए साल का जश्न मनाने के लिए पहुंच चुके हैं। पिछले तीन दिन से सैलानियों का जश्न के लिए उत्तराखंड पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। मसूरी में भी बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचे हैं। हालांकि अभी वहां जाम जैसी कोई स्थिति नहीं है। नैनीताल में उम्मीद के मुताबिक पर्यटक नहीं पहुंचे। नैनीताल में शाम तक शहर के भीतर के करीब 1000 वाहन क्षमता वाले पार्किंग भी फुल नहीं हो सके। होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन अध्यक्ष दिग्विजय सिंह बिष्ट ने बताया कि कुछ बड़े होटलों को छोड़ शेष होटलों का कारोबार मंदा रहा।

हिमाचल में पर्यटनस्थलों में 3.75 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे
दो दिन में हिमाचल पहुंचे 3.75 लाख पर्यटक पिछले दो दिन में नववर्ष मनाने के लिए हिमाचल में पर्यटनस्थलों में 3.75 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे हैं। कसौली, चायल, शिमला, कुफरी, नारकंडा के होटलों में कोई भी कमरा खाली नहीं था। होम स्टे में भी कमरे नहीं मिल रहे थे। जानकारी के अनुसार, अटल रोहतांग सुरंग के दूसरे छोर पर स्नो प्वाइंट में आज 30 हजार से अधिक पर्यटक पहुंचे। वर्ष के अंत में प्रदेश के देवी मंदिरों चिंतपूर्णी, नयनादेवी, ज्वालामुखी, बज्रेश्वरी देवी, बगलामुखी व चामुंडाजी में भी हजारों श्रद्धालुओं ने माथा टेका और नए साल में खुशहाली की कामना की।

विंटर कार्निवाल में हजारों पर्यटकों ने आनंद लिया
शिमला में पहली बार आयोजित विंटर कार्निवाल में हजारों पर्यटकों ने आनंद लिया। शिमला व मैक्लोडगंज के होटल पैक हैं जबकि कसौली और डलहौजी में 90 प्रतिशत आक्यूपेंसी। मनाली में क्रिसमस की तुलना में कम पर्यटक पहुंचे। यहां 75% आक्यूपेंसी रही। पर्यटक स्थल पर लोगों की भारी उपस्थिति रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button