राष्ट्रीय

सर्द हवाओं से बढ़ी ठिठुरन, घने कोहरे के चलते दिल्ली आने वाली 150 उड़ानें हुईं विलंबित

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

नई दिल्ली
 उत्तर भारत के कई इलाकों में धूप तो निकली, लेकिन गलन में बढ़ोतरी ने लोगों की परेशानी भी बढ़ा दी। पहाड़ी राज्यों भी यही हाल रहा। अधिकतम और न्यूमतम तापमान में कम अंतर होने की वजह से भी कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। जम्मू कश्मीर में मंगलवार को ठंड और बढ़ गई। श्रीनगर समेत कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में धूप रही, किंतु न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से और नीचे चला गया। शीत लहर भी है। ऐतिहासिक डल झील की सतह पर पानी की पतली परत जम गई है।

उत्तराखंड में भी मौसम शुष्क है, लेकिन सर्द हवाएं कंपा रही हैं। मैदानी क्षेत्रों में घना कोहरा मुसीबत बना हुआ है, जबकि पर्वतीय क्षेत्र भी पाले की मार से बेहाल है। दिल्ली सहित कई शहर अब घने कोहरे की चपेट में हैं। आलम यह है कि घने कोहरे के कारण कई उड़ानें अब कई कई घंटे विलंब पहुंच रही हैं। मंगलवार को करीब 150 विमान विलंब से दिल्ली पहुंचे। इनमें ज्यादातर घरेलू उड़ान थीं।
उत्तर प्रदेश

पहाड़ों पर हुई बर्फबारी का असर उत्तर प्रदेश में दिख रहा है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिनों में और ठंड बढ़ेगी। इस दौरान कोहरा भी लोगों को काफी परेशान करेगा। पछुवा हवाएं शरीर में सिहरन बढ़ा रही हैं। पश्चिमी व पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की बारिश की भी संभावना है। मंगलवार को प्रदेश में मुजफ्फरनगर सबसे सर्द रहा। यहां का न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
दिल्ली

मंगलवार को भी हवाओं के असर से दिल्ली में ठिठुरन बनी रही। सुबह का न्यूनत तापमान 8.3 जबकि अधिकतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। तेज हवा के चलते दृश्यता का स्तर भी अपेक्षाकृत बेहतर रहा। सुबह साढ़े बजे आइजीआइ एयरपोर्ट पर दृश्यता जहां 500 मीटर थी वहीं साढ़े आठ बजे यह 1200 मीटर तक दर्ज की गई।
पंजाब

पंजाब में कड़ाके की ठंड जारी है। कई जिलों में मंगलवार को घनी धुंध पड़ी और धूप भी नहीं निकली। गुरदासपुर में दिन का न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस तक आ गया। नौ जिलों में दिन का तापमान दस डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ज्यादातर जिलों में दिन व रात के तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस का ही अंतर रहा, जिससे दिन भर कड़ाके की ठंड रही। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में पांच जनवरी तक घना कोहरा पड़ने की संभावना है। बादल भी छाए रहेंगे।
राजस्थान

राजस्थान में करीब एक दर्जन जिले घने कोहरे की चपेट में है। बीकानेर, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में दृश्यता 150 मीटर से भी कम रही। जयपुर हवाई अड्डे पर दृश्यता क्षमता करीब 50 मीटर ही रही। इस कारण दो विमान समय पर उड़ान नहीं भर सके। जयपुर से उदयपुर जाने वाली फ्लाइट निरस्त हो गई। जयपुर से भोपाल जाने वाला विमान करीब साढ़े तीन घंटे बाद उड़ान भर सका। वहीं सीकर, बीकानेर व चुरू में किसानों ने फसल को पाले से बचाने के लिए चादर से ढक दिया है। माउंट आबू में न्यूनतम तापमान माइनस में आ गया है।
बिहार

बिहार के सभी जिलों में अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है। सबसे ठंडा जिला गया रहा, वहां न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियम रहा। 15 जिलों में घने कोहरा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। मंगलवार को हैदराबाद से पटना आने वाली इंडिगो की पहली फ्लाइट चार घंटे 23 मिनट की देरी से पटना पहुंची। राजधानी एक्सप्रेस दस, संपूर्ण क्रांति पांच, गुवाहाटी राजधानी एक्सप्रेस चार घंटे सहित अन्य कई ट्रेनें विलंब से चल रहीं हैं।
जम्मू कश्मीर

सोमवार रात श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.8 डिग्री सेल्सियस नीचे था। सर्दी के इस सीजन में शहर का यह सबसे कम तापमान है और गुलमर्ग से भी ठंडा रहा। इधर, जम्मू में पूरे दिन बादल रहे। ठंडी हवा चलते से कंपकंपी रही। कश्मीर के कई इलाकों में जल आपूर्ति पाइपों का पानी जम गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button