राष्ट्रीय

Covid-19: 24 घंटे में सामने आए 760 नए मामले, कोविड जानिए गाइडलाइंस

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

Covid-19: कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 के मामले भारत सहित कई देशों में बढ़ रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चीन सहित कई अन्य देशों में कोरोना के कारण अस्पतालों में भीड़ बढ़ गई है, संक्रमित लोगों में मौत के मामले भी रिपोर्ट हो रहे हैं। भारत के परिप्रेक्ष्य से देखें तो पिछले 20 दिनों से दिन में औसतन 500 लोगों में संक्रमण साबित हो रहा है।

मंगलवार को संघीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी डेटा के अनुसार, देश में 760 नए लोगों में संक्रमण साबित हुआ है। JN.1 वेरिएंट अब तक देश के लगभग 11 राज्यों में फैला है, जिससे संक्रमित लोगों की कुल संख्या 511 हो गई है। देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 4423 है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं कि संक्रमण का जोखिम लगातार बढ़ रहा है, जिसके कारण सभी को सतर्क रहना चाहिए। बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र ने राज्यों और संघ शासित प्रदेशों से संक्रमण का स्थिर मॉनिटरिंग बनाए रखने का आदेश दिया है। वर्तमान में, केरल और कर्णाटक दो राज्यों में सबसे अधिक संक्रमित मामले हैं।

Covid कार्य समूह के निर्देश पिछले 24 घंटे में देश में Covid-19 के कारण पांच मौतें भी हुई हैं, नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) ने कहा। रोज 4-5 लोग मर रहे हैं, हालांकि इनमें अधिकांश लोगों में सहारोग्य की समस्या दिखाई दे रही है।

संक्रमण के खतरे को ध्यान में रखते हुए, Covid कार्य समूह ने सकारात्मक रिपोर्ट वालों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें सुझाव दिया गया है कि जो लोग Covid-19 के लिए सकारात्मक रिपोर्ट प्राप्त करते हैं, वे पाँच दिनों के लिए स्वयं को आइसोलेट करें। यह भी सुनिश्चित करें कि परिवार में बड़े और सहारोग्य वाले व्यक्तियों को इंडोर में मास्क पहनाएं और संक्रमित से दूरी बनाए रखें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button