राष्ट्रीय

Haryana News: ‘गरीबी हटाओ’ का नारा ‘इंदिरा हटाओ’ को परास्त कर दिया, फिर भी इस सीट पर Congress को हार का सामना

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

Rohtak: Congress पार्टी ने देश में 70 के दशक में विखण्डन किया। इंदिरा गांधी ने 1971 में मध्यकालीन चुनाव करने का निर्णय लिया। Congress पार्टी से टूट गई उस गुट ने इंदिरा को हटाने का नारा लगाया। दूसरी ओर, इंदिरा गांधी ने इस चुनाव में ‘गरीब हटाओ’ का नारा दिया।

‘इंदिरा हटाओ’ के नारे पर ‘गरीब हटाओ’ का नारा भारी था।

‘गरीब हटाओ’ के नारे ने ‘इंदिरा हटाओ’ के नारे को अच्छूत किया और इंदिरा गांधी के नेतृत्व में देश में Congress पार्टी सरकार बनी। ऑल इंडिया जनसंघ को केवल 22 सीटें मिलीं। इसके बावजूद, इंदिरा गांधी के आंदोलन के बावजूद, जनसंघ ने रोहतक लोकसभा निर्वाचन से जीत हासिल की (लोकसभा चुनाव 2024)।

जनसंघ प्रत्याशी मुख्तियार सिंह जीते

जनसंघ प्रत्याशी मुख्तियार सिंह ने Congress पार्टी के चौधरी रणधीर सिंह को हराया। हालांकि, जीत की मार्जिन बहुत कम थी। रोहतक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल 514278 मतदाता थे। जनसंघ प्रत्याशी मुख्तियार सिंह को 143409 वोट मिले। जबकि Congress के चौधरी रणधीर सिंह को 138738 वोट मिले।

छह प्रत्याशियों का जमा हुआ जमा हुआ

322537 मतदाता ने अपना वोट दिया। कुल मतदान 64.4 प्रतिशत था। निर्वाचन में कुल आठ प्रत्याशी अपनी भाग्य को आजमाने की कोशिश की, लेकिन सीधी प्रतिस्पर्धा जनसंघ और Congress के बीच थी। छह प्रत्याशियों का जमा हुआ जमा हुआ। छह प्रत्याशियों की जमा हुई जमा हुई। इससे पहले चौधरी रणधीर सिंह Congress पार्टी के सांसद थे, जिन्होंने जनसंघ प्रत्याशी से 1967 में हार मानी थी।

The post Haryana News: ‘गरीबी हटाओ’ का नारा ‘इंदिरा हटाओ’ को परास्त कर दिया, फिर भी इस सीट पर Congress को हार का सामना appeared first on Editor@political play India.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button