राष्ट्रीय

Nayab Saini ने पहली परीक्षा पास की, विधानसभा में मतदान के

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

Haryana की विधानसभा में Nayab Singh Saini सरकार ने सभा में बहुमत हासिल किया। बुधवार को सभा में प्रस्ताव पारित किया गया था जिसमें विश्वास मत दिया गया। मुख्यमंत्री Nayab Singh Saini ने सभा में सुबह 11 बजे आकर शोक संबोधन पढ़ा, फिर विश्वास मत प्रस्तुत किया।

इसके बाद विश्वास मत पर चर्चा शुरू हुई। अध्यक्ष ने सभा में विश्वास मत पर विपक्ष और सत्ता की बोलचाल के लिए एक घंटा निर्धारित किया था। चर्चा के दौरान, Congress के विधायक रघुबीर कादियां ने कहा कि जब प्रधानमंत्री 11 मार्च को हरियाणा आते हैं, तो पूर्व मुख्यमंत्री Manohar Lal की सराहना की जाती है। इसके बाद, अगले दिन, यह जनता पर भी असर डालता है। एक राजनीतिक पार्टी के वोट बैंक में विरोधात्मक अंतिम जाता है। हम Manohar Lal की संवेदना करते हैं, उन्हें बड़ी अवमान के साथ निकाल दिया गया। इतना बड़ा नंगा होना नहीं होता है, ना ही द्रौपदी ने कभी।

इसी बीच, विधायक राओ दान सिंह ने पूछा कि क्या कोई आपातकाल है जिसके कारण अचानक विश्वास मत की आवश्यकता हुई। 11 मार्च को प्रधानमंत्री ने पूर्व मुख्यमंत्री की सराहना की और पूरी स्थिति रात के अंधेरे में बदल गई। मुझे लगता है कि इस सरकार में कुछ कमियाँ थीं, इसलिए इस कदम की आवश्यकता पड़ी। सरकार ने अपनी खराब स्थिति को छुपाने के लिए यह परिवर्तन किया। इसके बारे में न यह और न वह बोलो, मुझसे बताओ कि यह कारवां क्यों लूटा गया। राओ दान सिंह ने कहा कि मैं इस विश्वास मत का विरोध करता हूँ, इसका मतदान गुप्त मतदान के माध्यम से होना चाहिए।

चर्चा के दौरान, Congress के विधायक नीरज शर्मा ने स्वतंत्र विधायकों को गरीब कहा। नयनपाल रावत ने इस शब्द का आपत्ति दी, जिसके बाद शर्मा ने शब्द वापस लिए। जबकि नयनपाल रावत ने कहा कि यह हुड्डा की सरकार नहीं है जहां सरकार को खरीदने से बनाया गया था। इस पर विपक्ष के विधायक खड़े हो गए और हंगामा का माहौल उत्पन्न हुआ। मंत्री कन्वरपाल गुर्जर ने कहा कि पूरा हरियाणा इसे जानता है, इसमें कोई संदेह नहीं है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा खड़े हो गए और कहा कि लोग जानते हैं कि मुझे अब बोलना और सच्चाई प्रकट करना चाहिए? इसके बाद अध्यक्ष ने मामले को शांत किया।

प्रस्ताव के पक्ष में, मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि मैं विश्वास मत के पक्ष में हूँ। एक गरीब किसान के घर में जन्मा बच्चा इस पद पर पहुँच गया है। विपक्ष का निशाना लेते हुए, उन्होंने कहा कि जो परिवारिक राजनीति कर रहे हैं, वे हैरान हैं। उनके सदस्य कहते हैं कि गुप्त मतदान होना चाहिए। अगर कांग्रेस वाले अपने दोस्तों को इकट्ठा करके दिखाते हैं, तो वे कह सकते हैं कि वे विश्वास मत के खिलाफ हैं। हमारी सरकार ने गरीबों के हाथों में शक्ति दी है। किसानों के खातों में पैसे जमा किए गए हैं। जेपी दलाल ने कहा कि Manohar Lal और जयपी दलाल की भविष्यवाणी बड़ी पद पर जाएगी। मैं अपने कांग्रेसी साथियों का धन्यवाद करता हूँ कि पूर्व मुख्यमंत्री को ईमानदार और नए मुख्यमंत्री को शिष्ट बताया।

रंजीत चौटाला ने कहा कि लोकसभा चुनाव अप्रैल में आ रहे हैं, लोग Congress की टिकट नहीं लेने के लिए तैयार नहीं हैं। सोनिया गांधी ने चुनाव लड़ने से मना कर दिया। राहुल गांधी वायनाड से चुनाव लड़ने जा रहे हैं। Congress इस पर प्रतिष्ठा के खिलाफ थी। विधायक रघुबीर कादियां ने कहा कि किसी को गंदगी फेंकना अच्छी बात नहीं है। रंजीत चौटाला ने कहा कि मंडेट अप्रैल में आएगा। जिसमें आप जान लेंगे कि कौन कहाँ खड़ा है।

विपक्ष की ओर से, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा ने कवितात्मक तरीके से कहा कि हर किसी ने जाना था कि किसी दिन दोस्त बदल जाएंगे, नाटक वही रहेगा, लेकिन पात्र बदल जाएंगे। हुड्डा ने कहा कि आप मुख्यमंत्री को बदलते रहें, हम सरकार को बदल लेंगे। हुड्डा ने कहा कि यह एक आत्महत्या का गठबंधन था।

चर्चा के जवाब में, मुख्यमंत्री Nayab Singh Saini ने कहा कि मैं धन्य हूँ कि मैं मुख्यमंत्री के रूप में सभा में आया हूँ। मुझे Manohar Lal के निर्देशन में पला बड़ा है। मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा। लगभग 2:15 बजे, अध्यक्ष ने मोशन के पक्ष में हाँ और नहीं के लिए कहा। इसके बाद विश्वास मत ध्वनि मत से पारित हो गया। हालांकि पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा ने मतदान की मांग की लेकिन अध्यक्ष ने इसे स्वीकार नहीं किया। इसके बाद, हरियाणा विधानसभा की कार्यवाही को अनिश्चितकालीन रूप से निरस्त कर दिया गया है।




Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button