उत्तर प्रदेश

ताड़ीघाट मऊ रेल परियोजना — तीव्रगति से चल रहा सोनवल स्टेशन यार्ड का निर्माण कार्य ।

गाजीपुर।

पहले चरण की चौदह किमी लम्बी ताडीघाट मऊ रेल परियोजना के तहत शहर के घाट पर करीब 25 करोड़ की लागत से बन रहा निर्माणाधीन सोनवल स्टेशन यार्ड परिसर में चौदह करोड़ कि लागत से इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य शुरू हो चुका है ।

पहले दौर में अभी ओ एच ई कालम लगाने का कार्य तेजी से शुरू कर दिया गया , उम्मीद है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो कालम लगाने का कार्य दो दे तीन दिन में पूरा कर लिया जायेगा ,अब तक चौदह कालम खडे किए हा चुके है।

जबकि इसके बाद सुरक्षित तरीके से ओ एच ई पोर्टल कालम पर बूम लगाए का कार्य हो सके इसके गाजीपुर बलियां रूट पर कुछ घंटे का ब्लाक लिया जा सकता है ।

इस दौरान ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हो सकता है । इस पूरे कार्य कि मानिटरिंग आर वी एन एल के एजीएम ओपी यादव कर रहे है , आपको मालूम हो कि घाट स्टेशन यार्ड में इलेक्ट्रिफिकेशन कार्य आगामी 25 जुलाई तक पूरा कर लिए जाने का समय निर्धारित है , इसके अन्तर्गत यार्ड परिसर में कुल 25 जोडा यानि 50 ओ एच ई मास्ट के बाद बूम इरेक्शन के बाद ओ एच ई वायर लगाया जायेगा ।

इलेक्ट्रिक विभाग का पूरा जोर पहले यार्ड परिसर में इस कार्य को पूरा करना है ,इसके बाद सोनवल से सिटी स्टेशन और घाट कि ओर जाने वाली न ई लाइनों पर सिंगल मास्ट लगाया जायेगा।

इसके लिए फाउंडेशन बनाने का कार्य युद्धस्तर पर जारी है ।घाट पर करीब 1200 सौ मीटर लंम्बा नया स्टेशन ( यार्ड) और 600 मीटर लंम्बा प्लेटफार्म को चालू वर्ष तक पूरा कर लिया जाना है , स्टेशन यार्ड परिसर में करीब चार किमी न ई रेल लाइन बिछाने की भी कवायद तेजी से चल रही है ।

इस स्टेशन का निर्माण पूरा होने के बाद ट्रेनों कि बेहतर आवाजाही हो सकेगी , यही नहीं इसका जुडाव मेन लाइन से हो जायेगा , जिसके चलते यात्रियों को लम्बी दूरी के ट्रेनों के लिए अन्यत्र नहीं जाना पडेगा ।

रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक यहाँ पांच ट्रैक व तीन प्लेटफार्म का निर्माण चल रहा है । रेलवे के इलेक्ट्रिक विभाग के अनुसार करीब 25 लाख कि लागत से 21 – 21 मीटर ऊंचा पांच हाई मास्ट लाइट भी लगाने कि प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने कि उम्मीद है ताकि स्टेशन पर प्रकाश कि समुचित व्यवस्था हो सके,इसके लिए करीब चौदह लाख कि लागत से तीन हाई मास्ट लाइट सोनवल जबकि नौ लाख कि लागत से दो हाई मास्ट लाइट घाट स्टेशन पर लगाए जाना प्रस्तावित है ।

इस बाबत आर वी एन एल इलेक्ट्रिक विभाग के उप प्रबंधक द्वय बनारसी यादव और संजय पटेल ने बताया कि बहुत जल्द ही पोर्टल कालम और बूम इरेक्शन का कार्य पूरा कर इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य बहुत जल्द पूरा कर लिया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button