उत्तर प्रदेश

गाजीपुर में 1.5 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार गंगा के जल स्तर में बढ़ाव जारी ।

खतरा निशान से गंगा अभी 8 मीटर नीचे बह रही है , गंगा का खतरा निशान 63.105 मीटर है ।

 

गाजीपुर ।

गाजीपुर जिले में इन दिनों गंगा के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है गंगा के जल स्तर में 1.5 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार दर्ज की गई हैं। अभी गंगा के जल स्तर में 1 सेंटीमीटर प्रति घंटे की दर से बढ़ने का अनुमान है।

दरअसल ये बाते केंद्रीय जल आयोग के कर्मचारी मोहम्मद मेराजुद्दीन ने बताई है। वही गंगा के बढ़ते जल स्तर को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट मोड़ पर है। वही बाढ़ से निपटने के लिए जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने बताया कि बाढ़ से निपटने के लिए जनपद में कुल 250 बाढ़ राहत चौकियां स्थापित किया गया है। इसके लिए गांव स्तर से आशा कार्यकर्ता, लेखपाल, सचिव के साथ अधिकारियों को भी अलर्ट कर दिया गया है।

आपको बता दें कि गाजीपुर में कुल 9 सहायक नदियां हैं जो सीधे-सीधे गंगा से जुड़ी हुई हैं जनपद में बाढ़ को लेकर जिला प्रशासन ने अभी से कमर कस लिया है और गंगा के तटवर्ती इलाकों में जिला प्रशासन के द्वारा सभी को सावधान किया जा रहा है। वही बाढ़ से निपटने के लिए गाजीपुर जिला अधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने जनपद में तमाम विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम को गठित कर बाढ़ राहत के लिए तैनात कर दिया है ।

बाढ़ से निपटने के लिए जनपद में कुल 250 बाढ़ राहत चौकियां स्थापित की गई हैं। अधिकांश बाढ़ प्रभावित इलाका या फिर गंगा के तटवर्ती इलाकों पर लगाया गया है। वही केंद्रीय जल आयोग भी लगातार गंगा के जल स्तर पर निगरानी बनाए हुआ है और प्रत्येक घंटे की गतिविधियां जिला प्रशासन को उपलब्ध करा रहा है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button