राज्य

Haryana : SGPC Haryana के 8 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव कराने के लिए तैयार, केंद्रीय प्रतिक्रिया का इंतजार

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

SGPC (शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति) ने एक पिटीशन का समर्थन किया है जिसमें उन्होंने यह मांग की है कि Haryana में मौजूद सीटों को चुनाव में शामिल किया जाए और यहां भी चुनाव आयोजित किए जाएं। SGPC ने पिटीशन पर अपनी जवाबी पत्र दाखिल करते हुए कहा कि हम पूरे सिख समुदाय का प्रतिष्ठान्तरित करते हैं और Haryana की सीटों पर भी चुनाव आयोजित करने के लिए तैयार हैं। इस मामले में केंद्र सरकार का जवाब अब बाकी है।

यह पिटीशन दाखिल करने वाले Yamnanagar के Baldev Singh और Ambala के Gurdeep Singh ने कहा कि केंद्र सरकार की 1996 की अधिसूचना में, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधन बोर्ड की 120 सीटें तय की गई थीं और इनमें से आठ सीटें Haryana से थीं। दोनों पिटीशन करने वाले 2011 के चुनावों में Haryana से चयनित SGP सदस्य थे। अब Haryana की आठ सीटों को चुनाव के लिए बाहर किया गया है, जबकि इन सीटों पर चुनाव होने चाहिए।

SGPC चुनावों का प्रबंधन सिख गुरुद्वारा एक्ट 1925 की प्रावधानिक दिशा से करती है। पिटीशनकर्ताओं ने May 25, 2023 की विवादित चुनाव प्रक्रिया को रद्द करने के लिए मार्गदर्शन मांगा है। सिख गुरुद्वारा एक्ट 1925 के अनुच्छेद 44 के तहत 20 April 1996 की अधिसूचना का पूरी तरह से उल्लंघन हुआ है और Haryana के संबंधित जनसंख्या को बाहर निकाला गया है। इस प्रकार, Haryana के स्थानीय सिखों के प्रति यह पूरी तरह अन्याय है।

अब अपने पिटीशन पर जवाब देते हुए, SGPC ने कहा कि हम Punjab और Punjab के बाहर के गुरुद्वारों के प्रबंधन में समर्पित हैं। सिख गुरुद्वारा एक्ट के तहत Haryana की सीटों पर चुनाव करवाने की मांग पूरी तरह से सही है और SGPC पिटीशन का समर्थन करती है। यदि आदेश दिया जाता है, तो हम Haryana में चुनाव के लिए तैयार हैं। इस मामले में केंद्र सरकार का जवाब अब बाकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button