राष्ट्रीय

प्रस्तावित परीक्षा केंद्रों में लीक होने के कारण इंग्लिश

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

Haryana English Board Exam Cancelled: Haryana के नुह जिले में 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में अनियमित रूप से छल-कपट हो रहा है, जिसका वीडियो भी सामने आया है। इसके बारे में चेतावनी जारी की गई थी, फिर भी यह मामला नहीं रुका। इसके बाद आज Haryana School Education Board चेयरमैन ने नुह जिले के दो परीक्षा केंद्रों में हुई अंग्रेजी परीक्षा को रद्द कर दिया है।

Haryana School Education Board चेयरमैन डॉ. वी. पीयादव ने बताया कि उनकी खुद की फ्लाइंग स्क्वाड ने नुह जिले के परीक्षा केंद्रों में अचानक निरीक्षण किया। इसमें 33 छल-कपट के मामले दर्ज किए गए। निरीक्षण के दौरान, कुछ युवा परीक्षा केंद्र सरकारी उच्चतम माध्यमिक विद्यालय नुह-15 और 16 (जिन्हें फिरोजपुर कहा जाता है) में गिरफ्तार किए गए, जिनके मोबाइल फोन में प्रश्नपत्र की तस्वीरें मिलीं। इन तस्वीरों में प्रश्नपत्र पर QR कोड और छुपे हुए विशेषताएँ थीं। जो प्रश्नपत्र तस्वीर में मिला, उससे पता चला कि यह पेपर निकी मॉडल पब्लिक स्कूल, पिंगावन-06 (बी-1) और 07 (बी-2) से वायरल किया गया है।

जांच के बाद पता चला कि इस स्कूल के निदेशक और कर्मचारी ने खुद तस्वीरें खींचीं और पेपर को उम्मीदवारों को बाँटने से पहले ही इसे वायरल कर दिया था। इन केंद्रों पर परीक्षा की पवित्रता का उल्लंघन होने के कारण, यहां आज आयोजित हुई अंग्रेजी परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इन केंद्रों पर के संबंधित उम्मीदवारों और मुख्य केंद्र सुपरिंटेंडेंट, केंद्र सुपरिंटेंडेंट, संबंधित पर्यवेक्षक, क्लर्क और इन केंद्रों पर परीक्षा ड्यूटी देने वाले अन्य संबंधित लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है। इन केंद्रों पर तत्काल प्रभाव से परीक्षा ड्यूटी से मुक्त कर दिया गया और आगामी परीक्षाओं के लिए नए कर्मचारियों को केंद्र पर न्यूनतम प्रभाव से निर्धारित करने के लिए संबं

धित जिले के शिक्षा अधिकारी को आदेश दिए गए हैं।

उन्होंने और बताया कि बोर्ड सचिव की फ्लाइंग स्क्वाड ने नुह जिले के विभिन्न परीक्षा केंद्रों की भी निरीक्षण की। जबकि परीक्षा केंद्रों नुह-15 और 16 और निकी मॉडल पब्लिक स्कूल, पिंगावन-06 (बी-1) और 07 (बी-2) में 20 छल-कपट के मामले दर्ज किए गए, अब तक प्राप्त रिपोर्ट्स के अनुसार, बोर्ड के अन्य सदस्यों ने भी 48 मामलों में छल-कपट किया है।

बोर्ड चेयरमैन ने यह भी कहा कि इसके अलावा, जिसके बारे में जानकारी मिली कि झज्जर-20 और छटेरा (Sonipat) के परीक्षा केंद्रों से अंग्रेजी विषय की परीक्षा का प्रश्नपत्र वायरल हो रहा है, बोर्ड द्वारा बनाए गए फ्लाइंग स्क्वाड्स पहुंचे और उन उम्मीदवारों को गिरफ्तार किया गया जिन्होंने इसे वायरल किया। जांच से पता चला कि आज इन केंद्रों पर हुई अंग्रेजी विषय की परीक्षा की पवित्रता का उल्लंघन हुआ है और इन केंद्रों पर आज की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। सभी छल-कपट में शामिल लोगों के खिलाफ आगे की कदम उठाने के लिए आदेश दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि आज राज्यभर में हुई माध्यमिक (शिक्षात्मक/ओपन स्कूल) अंग्रेजी और D.El.Ed (री-एपीयर/मर्सी चांस) प्रोफिशिएंसी और साइंस एजुकेशन विषय की परीक्षा में आज 3,06,054 उम्मीदवारों ने भाग लिया और D.El.Ed (री-एपीयर) 1413 परीक्षा केंद्रों पर दिखाई दी गई हैं। /मर्सी चांस) 261 छात्रों और शिक्षकों ने परीक्षा दी है।




Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button