राष्ट्रीय

Haryana: अम्बाला में सहानुभूति और करनाल में BJP का जाति कार्ड, मध्य प्रदेश का सूत्र लागू किया गया राज्य में

एम के न्यूज / महेन्द्र शर्मा

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर BJP ने Haryana की छह सीटों के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। भिवानी, फरीदाबाद और गुरुग्राम में केवल तीन मौजूदा सांसदों को चुनावी लड़ाई में उतारा गया है, जबकि सिरसा में BJP ने अपना चेहरा बदल दिया है। GT बेल्ट की कुल तीन सीटों में से करनाल और अंबाला के लिए भी उम्मीदवारों की घोषणा की गई है।

चंडीगढ़ से करनाल होते हुए दिल्ली तक, Manohar Lal अब केंद्रीय राजनीति में प्रवेश करने की तैयारी कर रहे हैं।

अंबाला सीट पर BJP ने सहानुभूति कार्ड खेलते हुए पूर्व सांसद और पूर्व जल शक्ति और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया की पत्नी बैंटो को टिकट दिया है। करनाल में BJP ने अपनी पुरानी रणनीति के अनुसार पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल को जाति कार्ड खेलकर चुनावी लड़ाई में उतारा है।

ऐसा करके BJP ने Haryana में भी मध्य प्रदेश का फॉर्मूला अपनाया है। वहां भी शिवराज चौहान को मुख्यमंत्री पद से हटाने के बाद केंद्रीय नेतृत्व ने उन्हें विदिशा सीट से उम्मीदवार बनाया है। इसी तरह BJP आलाकमान अब हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री Manohar Lal को करनाल होते हुए दिल्ली ले जाकर केंद्रीय राजनीति में सक्रिय करना चाहता है।

1999 में रतनलाल कटारिया पहली बार अंबाला सीट से BJP के टिकट पर सांसद बने। उसके बाद कुमारी सैलजा से दो बार हारने के बाद कटारिया 2014 और 2019 में Modi लहर में फिर से सांसद बने। इस अवधि के दौरान, बैंटो कटारिया भी रतनलाल की राजनीतिक यात्रा में उनके साथ पूरी तरह से सक्रिय रहे। BJP ने बैंटो को कई महत्वपूर्ण पदों पर रखा और अब भी बैंटो राज्य BJP के उपाध्यक्ष और कुरुक्षेत्र के प्रभारी हैं।

18 मई 2023 को सांसद रतनलाल कटारिया के आकस्मिक निधन के बाद अंबाला सीट खाली हो गई। इस सीट पर उपचुनाव के बारे में अटकलें लगाई जा रही थीं लेकिन उपचुनाव नहीं हो सका। इस बीच, 29 जून को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अंबाला लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत यमुनानगर रैली में बैंटो के सिर पर अपना हाथ रखा था और वहां मौजूद लोगों से कहा था कि ‘यह बेटी अब आपके हाथों में है। तब से तस्वीर लगभग स्पष्ट हो गई थी। 2024 के लोकसभा चुनावों में, BJP अंबाला सीट से केवल बैंटो को मैदान में उतारकर सहानुभूति कार्ड खेल सकती है।

दूसरी ओर, करनाल सीट पर राजनीतिक परिदृश्य काफी हद तक जाति कारक के इर्द-गिर्द घूमता है। पानीपत जिला भी करनाल क्षेत्र के अंतर्गत आता है। इस क्षेत्र में चुनावों के दौरान पंजाबी मतदाताओं को निर्णायक माना जाता है। वर्ष 2014 और 2019 में, BJP ने इस सीट पर एक पंजाबी उम्मीदवार को लोकसभा का टिकट देकर मैदान में उतारा था और जीत हासिल की थी। अब 2024 में, अपनी पुरानी रणनीति के अनुसार, BJP ने एक बार फिर इस सीट के लिए एक पंजाबी उम्मीदवार पर दांव लगाया है। अब यह देखा जाना बाकी है कि BJP की रणनीति अंबाला और करनाल सीटों के लिए कितनी सटीक है।

The post Haryana: अम्बाला में सहानुभूति और करनाल में BJP का जाति कार्ड, मध्य प्रदेश का सूत्र लागू किया गया राज्य में appeared first on Editor@political play India.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button