राजनीति

बहुजन समाज पार्टी ने अपने गाजीपुर के उम्मीदवार पर मुहर लगाई ।

गाजीपुर ।

ग़ाज़ीपुर में बहुजन समाज पार्टी के सदर विधानसभा से संभावित उम्मीदवारों में पिछले कई महीनों से पूर्व विधायक जमानिया डॉ राजकुमार सिंह गौतम का नाम काफी चर्चा में था। डॉ गौतम के बसपा से चुनाव लड़ने को लेकर उनके समर्थक और कार्यकर्ता भी काफी उत्साहित है ।

बहुजन समाज पार्टी के कैडर व कार्यकर्ताओं तथा मतदाताओं की भी हार्दिक इच्छा थी कि सदर विधानसभा से डॉ राजकुमार सिंह गौतम ही बहुजन समाज पार्टी के सिंबल पर चुनाव लड़े। राजकुमार गौतम मूलतः विकासखंड करंडा के ग्राम सभा मैनपुर के निवासी हैं । डॉ गौतम ने कृषि विज्ञान से एमएससी करने के बाद काशी हिंदू विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की उपाधि ली है।राजकुमार गौतम वाराणसी के प्रमुख व्यवसायियों में गिने जाते हैं।

राजकुमार गौतम ने वर्ष 2007 में जमानिया विधानसभा से बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा तथा उस समय के दिग्गज नेता समाजवादी पार्टी के मंत्री स्वo कैलाश यादव और भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अरूण सिंह को कांटे के मुकाबले में 1100 सौ मतों से पराजित किया । वर्ष 2008 में विधानसभाओं का परिसीमन होने पर डॉ राजकुमार गौतम ने वर्ष 2012 में सदर विधानसभा से बसपा के सिंबल पर चुनाव लड़ा और समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार विजय मिश्रा से 242 मतों से चुनाव हार गए।

डॉ गौतम के वर्ष 2012 में चुनाव हारने की भी कहानी बड़ी विचित्र है चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार सबसे पहले मतपत्रों की गणना होती है, लेकिन बैलट बॉक्स इसलिए नहीं खोला गया कि सभी प्रत्याशी इस बात पर सहमत थे ईवीएम मशीन की गणना के बाद बैलट बॉक्स के मतों को गिना जाएगा।

अपने उस चुनाव को लेकर डॉक्टर राजकुमार गौतम ने उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल कर रखी थी जिसमें अपेक्षित परिणाम इन्हें प्राप्त नहीं हुआ। वर्ष 2017 के चुनाव में बहुजन समाज पार्टी से इनको टिकट नहीं मिला इस लिए इन्होंने चुनाव नहीं लड़ा।राजकुमार गौतम सदर विधानसभा से प्रत्याशी होंगे इस बात की पुष्टि पार्टी के सूत्रों द्वारा नहीं हुआ है लेकिन अंदर खाने बसपा कार्यकर्ता डॉ गौतम को प्रत्याशी बनाए जाने को लेकर काफी उत्साहित है। डाo राजकुमार सिंह गौतम से जब उनके चुनावी मुद्दों पर चर्चा किया तो उन्होंने कहा कि ” बेरोजगार नौजवानों को बेरोजगारी भत्ता, बेरोजगार नौजवानों को रोजगार की व्यवस्था और 10 वर्षों से विधानसभा मे ठप्प पडे विकास कार्यों को गति देना मेरी प्राथमिकता मे होगा। नंदगंज की बन्द पडी चीनी मिल को चालू करना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी  ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button