उत्तर प्रदेशराजनीति

सांसद अफजाल अंसारी ने रेलवे बोर्ड की मीटिंग में पेश किये कई प्रस्ताव ।

 

ग़ाज़ीपुर ।

रेलवे और सड़क दोनों ही एक शहर के विकास का लिए सबसे महत्वपूर्ण अंग है। वहीं सांसद अफजाल अंसारी ने गाजीपुर के चौतरफा विकास का मूड बना लिया है ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत वह लगातार गांव-गांव में सड़कों का उद्घाटन कर रहे हैं उनका कहना है कि वह अपने कार्यकाल में जनपद गाजीपुर को करीब 3:30 सौ से 400 किलोमीटर सड़कों का तोहफा देंगे ।

वही गाजीपुर शहर से लगे महाराजगंज रेलवे क्रॉसिंग पर ओवरब्रिज ना होने की वजह से जनपद वासियों को ट्रैफिक का सामना करना पड़ता है, यह रास्ता शहर से सीधे फोरलेन में मिलता है ओवर ब्रिज बन जाने की वजह से गाजीपुर शहर वासियों को काफी सहूलियत होगी। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए सांसद अफजाल अंसारी ने रेलवे के सामने महराजगंज और शाहबाज कुली रेलवे क्रासिंग पर ओवर ब्रिज बनाने का प्रस्ताव भी रखा है। इसके अलावा उन्होंने कई ट्रेनों के ठहराव और रेलवे के रुके हुए कार्यों को जल्दी पूर्ण कराने की अपील भी महाप्रबंधक पूर्वोत्तर रेलवे से की ।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सांसद अफ़ज़ाल अंसारी ने जिले में रेलवे से जुड़ी जनसुविधाओं को महाप्रबन्धक पूर्वोत्तर रेलवे अशोक कुमार मिश्र के समक्ष रखी। इस दौरान मंडल रेल प्रबंधक रामाश्रय पाण्डेय सहित पूर्वोत्तर रेलवे मुख्यालय के प्रमुख विभागाध्यक्षों एवं मंडल के शाखा अधिकारी मौजूद रहे।

गाजीपुर के सांसद अफजाल अंसारी ने वाराणसी मंडल द्वारा किये जा रहे रेलवे के विकास कार्यों की सराहना करते हुए कहा की भारतीय रेलवे भारत का सबसे बड़ा नेटवर्क है किन्तु प्रायः अच्छी ट्रेने विलम्ब से चलती है।

उन्होंने सुझाव दिया की प्राइवेट ट्रेनों की तर्ज पर भारतीय रेल को गाड़ियों का समय पालन में सुधार किया जाना आवश्यक है। भारतीय रेल पर मनाये जा रहे आजादी के अमृतमहोत्सव के अन्तर्गत 1942 में गाजीपुर एवं बलिया परिक्षेत्र के स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मान दिया जाना चाहिए।

इसी क्रम में यूसुफपुर के स्वतंत्रता सेनानी के सम्मान में स्टेशन के सामने गोल पार्क में राष्ट्र ध्वज लगाने का प्रस्ताव दिया। इसके साथ ही उन्होंने भृगु एक्सप्रेस का ठहराव यूसुफपुर स्टेशन पर किये जाने, यूसुफपुर स्टेशन पर दुसरे प्लेटफार्म के निर्माण कराने एवं शाहबाजकुली में बुकिंग कार्यलय को प्रतिदिन 10 घंटे खोलने तथा वाराणसी-गाजीपुर सिटी-बलिया नेशनल हाई-वे 31 पर शाहबाजकुली-गाजीपुर घाट के मध्य पड़ने वाले समपार संख्या-05 A पर रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण का प्रस्ताव दिया ।

सांसद अफ़ज़ाल अंसारी ने बताया कि गाजीपुर में रेलवे से संबंधित सुझाव दिए है और चल रहे निर्माण कार्य को समय से पूरा कराने पर बल दिया। गहमर , जमानिया , दिलदारनगर , युसूफपुर् , गाजीपुर आदि स्टेशनों पर कुछ ट्रेनों के ठहराव के संबंध में प्रस्ताव दिया है । इसके अलावा बारा कलां हाल्ट को जिसे स्टेशन का दर्जा देकर भवन का शिलान्यास किया जा चुका है और 4 करोड़ स्वीकृत भी किया गया है , टैंडर भी हो चुका है , उसका काम क्यों बन्द है ? इस सवाल को भी रेलवे अधिकारियों की मीटिंग में उठाया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button