उत्तर प्रदेशस्वास्थ्य

आरोग्य मेले में 349 मरीजों का हुआ निःशुल्क ईलाज ।

 

ग़ाज़ीपुर ।

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से लगने वाला आरोग्य मेला मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के महत्वाकांक्षी योजनाओं में है जो प्रत्येक रविवार को प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्रों पर लगाया जाता है ।

जिसका प्रमुख उद्देश्य आमजन को निशुल्क स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराया जा सके। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहम्मदाबाद पर आरोग्य मेला का आयोजन किया गया ।

जिसका शुभारंभ भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य कृष्ण बिहारी राय एवं ब्लाक प्रमुख अवधेश राय के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया ।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉ आशीष राय ने बताया कि इस आरोग्य मेले में सभी स्वास्थ्य सुविधा आमजन को निशुल्क उपलब्ध कराया गया। जिसमें मुख्य रूप से हीमोग्लोबिन की जांच ,यूरिन ,ब्लड इत्यादि की जांच शामिल है। जिससे कि आमजन के रोगों के बारे में पता लगाया जा सके। और फिर उसके हिसाब से ही मरीज के इलाज किया जाए ।

उन्होंने बताया कि सेवा सप्ताह में मोबाइल मेडिकल एंबुलेंस सेवा के द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के साथ-साथ आउटरीच ग्रामीण इलाकों इसका लाभ दिया जा रहा है। जिसमें सभी आवश्यक दवाओं के साथ जांच की सुविधा उपलब्ध है ।

उन्होंने बताया कि क्षय रोग के चयनित मरीजों की पहचान एवं प्रबंधन पर भी विस्तार पूर्वक बताया गया। ऐसे मरीजों को गोद लेने के बारे में भी आमजन का आह्वान किया गया। जिससे उनकी स्वास्थ्य में सुधार एवं टीबी मुक्त भारत संकल्प को पूर्ण करते हुए लक्ष्य प्राप्त किया जा सके। इस मेले में कुल 349 मरीजों का उपचार करते हुए आवश्यक इलाज एवं जांच किया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री जन आरोग्य एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान पखवाड़ा के तहत गोल्डन कार्ड भी बनाने का कार्य किया गया ।

इस अवसर पर डॉ आकाश कुमार, डॉ विरेन्द्र कुमार , अजय राय , इमरान , मंजु राय इत्यादि रही । कार्यक्रम का संचालन बीपीएम संजीव कुमार के द्वारा किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button